कड़ी सुरक्षा के साथ सामग्री लेकर रवाना हुए मतदान दल, ग्वालियर के 1662 मतदान केन्द्रों तक 381 रूट से पहुंचेंगी पोलिंग पार्टियां

Atul Saxena
Published on -
MP Election 2023 Gwalior News

MP Election 2023 : लोकतंत्र के उत्सव मप्र विधानसभा चुनाव के लिए कल 17 नवंबर को मतदान होगा, अपने वोट से सरकार बनाने और बदलने की ताकत रखने वाला मतदाता कल अपने इस विशेष अधिकार का उपयोग कर अपनी ताकत का अहसास कराएगा, प्रदेश के दुसरे जिलों की तरह ही ग्वालियर में भी सभी तैयारियां पूरी हो गई है, आज सुबह से मतदान दल मतदान सामग्री लेकर रवाना होना शुरू हो गए हैं, मतदान दलों को कड़ी सुरक्षा के साथ बसों के माध्यम से उनके मतदान केन्द्रों तक पहुँचाया जा रहा है, प्रशासन ने जिले के 1662 मतदान केन्द्रों के लिए 381 रूट निर्धारित किये हैं जहाँ से मतदान दलों को पहुँचाया जा रहा है ।

कड़ी सुरक्षा के साथ सामग्री लेकर रवाना हुए मतदान दल, ग्वालियर के 1662 मतदान केन्द्रों तक 381 रूट से पहुंचेंगी पोलिंग पार्टियां

ग्वालियर जिले के 1662 मतदान केन्द्रों पर सामग्री लेकर मतदान दल रवाना 

ग्वालियर जिले की 6 विधानसभा सीटों के लिए बनाये गए 1662 मतदान केन्द्रों पर मतदान कराने के लिए तैनात मतदान दलों की रवानगी आज गुरुवार सुबह शुरू हो गई , महारानी लक्ष्मीबाई कल एवं वाणिज्य महाविद्यालय (एमएलबी कॉलेज) से मतदान दलों को मतदान सामग्री देकर  रवाना किया जा रहा है। बता दें कि एमएलबी कॉलेज में ही 17 नवंबर  को मतदान के बाद ईवीएम व मतदान सामग्री प्राप्त कर विधानसभा क्षेत्रवार बनाए गए स्ट्रांग रूम में कड़ी सुरक्षा के बीच रखी जायेगी।
गौरतलब है कि निर्धारित कार्यक्रम के तहत ग्वालियर जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 17 नवंबर को प्रात: 7 बजे से सायं 6 बजे तक मतदान होगा।

कड़ी सुरक्षा के साथ सामग्री लेकर रवाना हुए मतदान दल, ग्वालियर के 1662 मतदान केन्द्रों तक 381 रूट से पहुंचेंगी पोलिंग पार्टियां

दो चरणों में मतदान सामग्री का वितरण

मतदान सामग्री वितरण के लिये विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 14-ग्वालियर ग्रामीण, 18-भितरवार व 19-डबरा (अजा) के मतदान दल आदेश के तहत प्रात: 6 बजे आना शुरू हो गए । इस क्षेत्र के मतदान दलों को ईवीएम सहित मतदान सामग्री वितरण करने के बाद प्रात: 8 बजे से विशेष वाहनों द्वारा संबंधित मतदान केन्द्रों के लिये रवाना करना शुरू किया गया। इसके बाद प्रात: 10 बजे विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 15-ग्वालियर, 16-ग्वालियर पूर्व व 17-ग्वालियर दक्षिण के मतदान दल आना शुरू हुए। इन्हें मतदान सामग्री वितरित करने के बाद दोपहर 12 बजे से विशेष वाहनों द्वारा मतदान केन्द्रों के लिये रवाना किया जाना शुरू किया गया ।

कड़ी सुरक्षा के साथ सामग्री लेकर रवाना हुए मतदान दल, ग्वालियर के 1662 मतदान केन्द्रों तक 381 रूट से पहुंचेंगी पोलिंग पार्टियां

मतदान दलों की मदद के लिए तीन हैल्पडेस्क और कंट्रोल मंच

मतदान दलों की मदद के लिये सामग्री वितरण स्थल पर तीन हेल्पडेस्क स्थापित की गई हैं। साथ ही एक मुख्य कंट्रोल रूम व हर विधानसभा क्षेत्र के आरओ का अलग-अलग कंट्रोल मंच बनाया गया है। साथ ही बड़े-बड़े फ्लैक्स लगाकर जानकारी प्रदर्शित की गई है। सभी सेक्टर के नजदीक पेयजल व चाय की नि:शुल्क व्यवस्था की गई है। इसके अलावा पेड कैंटीन भी लगाई गई हैं।

मतदान केन्द्रों पर 449 बसों से पहुंचाई पोलिंग पार्टियाँ 

ग्वालियर जिले के सभी 6 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में स्थित 1662 मतदान केन्द्रों तक पहुँचने के लिये 381 रूट निर्धारित किए गए हैं। सभी मतदान केन्द्रों तक मतदान दलों को पहुँचाने के लिए रिजर्व वाहनों सहित कुल 459 चार पहिया वाहन उपयोग में लाए जा रहे हैं। मतदान दलों को पहुँचाने में 219 बसें व 230 मिनी बसें उपयोग में ला जा रही है। इनमें 74 रिजर्व वाहन (36 बस व 38 मिनी बस) शामिल हैं।

4000 का फ़ोर्स तैनात, पैरा मिलिट्री फ़ोर्स की 16 कम्पनियां भी  

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षय कुमार सिंह ने बताया कि हमने सुरक्षा के पूरे इंतजाम किये गए हैं, पेट्रोलिंग, गस्त सभी जारी है, जहाँ नेटवर्क कमजोर रहता है वहां के लिए हमने रनर की भी व्यवस्था की है जो पास के स्थान पर जाकर रिपोर्ट कर सकेगा, उन्होंने बताया कि ऑब्जर्वर आये हैं वो सबकुछ देख रहे, चुनावों के लिए 4000 का फ़ोर्स तैनात है , पैर मिलिट्री फ़ोर्स की 16 कम्पनियां भी तैनात की गई हैं।

विधानसभावार ये स्थित है मतदान केन्द्रों की  

प्राप्त जानकारी के अनुसार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-14 ग्वालियर ग्रामीण के अंतर्गत 268 मतदान केन्द्र हैं। इन मतदान केन्द्रों तक पहुँचने के लिये 66 रूट निर्धारित किए गए हैं। इसी प्रकार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-15 ग्वालियर में 302 मतदान केन्द्रों तक मतदान दलों को पहुँचाने के लिये 69 रूट, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-16 ग्वालियर पूर्व में 319 मतदान केन्द्रों के लिये 80 रूट, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-17 ग्वालियर दक्षिण में 249 मतदान केन्द्रों के लिये 51 रूट, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-18 भितरवार में 266 मतदान केन्द्रों के लिये 66 रूट तथा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-19 डबरा (अजा.) में 255 मतदान केन्द्रों तक मतदान दलों को पहुँचाने के लिये 51 रूट बनाए गए हैं।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News