अच्छी खबर: लॉक डाउन में परिवहन विभाग ने 94 प्रतिशत टारगेट अचीव किया, बैरियर्स पर बढ़ेगी निगरानी

ग्वालियर, अतुल सक्सेना

लॉक डाउन में जहाँ सरकार के सभी विभाग नुकसान की बात कर रहे थे ऐसे में परिवहन विभाग ने अपना वसूली लक्ष्य बहुत अच्छे से अचीव किया। विभाग ने लॉक डाउन के शुरुआती तीन महीने में लक्ष्य का 94 प्रतिशत अचीव किया। विभाग को उम्मीद है कि जुलाई में बहुत ज्यादा निकलेगा। विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करते हुए नव पदस्थ परिवहन आयुक्त मुकेश जैन ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वसूली पर विशेष ध्यान दिया जाए। लोगों को रजिस्ट्रेशन के लिए प्रोत्साहित किया जाए। उन्होंने कहा कि बैरियर्स पर औचक निरीक्षण के साथ मॉनिटरिंग की जाए।

मप्र के नव पदस्थ परिवहन आयुक्त मुकेश जैन ने ग्वालियर स्थित मुख्यालय में क्षेत्रीय परिवहन अधिकारियों एवं जिला परिवहन अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। राजस्व वसूली की समीक्षा के दौरान परिवहन आयुक्त ने कहा कि सभी क्षेत्रीय एवं जिला परिवहन अधिकारी निर्धारित मासिक लक्ष्य के अनुरूप वसूली पर ध्यान दें। राजस्व वसूली निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप ही होना चाहिए। राजस्व वसूली में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरती जाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि आम जनों की सुविधा हेतु लर्निंग लायसेंस, ड्रायविंग लायसेंस, वाहन रजिस्ट्रेशन के लिये वर्तमान में आवंटित स्लॉट संख्या को बढ़ाएँ। कार्य के समय में भी वृद्धि करें। परिवहन आयुक्त ने यह भी निर्देशित किया है कि आवश्यकता हो तो लायसेंस बनाने हेतु अवकाश के दिनों में भी प्रयोग के रूप में परिवहन कार्यालय खोले जाएं।

परिवहन आयुक्त श्री जैन ने बैठक में यह भी कहा कि कार्य में गुणात्मक सुधार के साथ-साथ ऑफिस में आने वाले नागरिकों के साथ विनम्र व्यवहार भी होना चाहिए। बैठक में अपर परिवहन आयुक्त अरविंद सक्सेना, मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारी एवं ग्वालियर-चंबल संभाग के क्षेत्रीय एवं जिला परिवहन अधिकारी उपस्थित थे। बैठक के बाद चुनिंदा पत्रकारों से बात करते हुए परिवहन आयुक्त ने बताया कि लॉक डाउन में हमारे विभाग का प्रदर्शन अच्छा रहा हमे अप्रैल, मई और जून में अपने लक्ष्य का 94 प्रतिशत अचीव किया है। इसलिए ये कहना गलत है कि विभाग को नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि जुलाई में हम लक्ष्य से कहीं ज्यादा जायेंगे। उन्होंने संकेत दिये कि अगस्त सितंबर में मासिक लक्ष्य बढ़ाया जायेगा। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे लोगों को प्रोत्साहित करें जिससे वे वाहनों का रजिस्ट्रेशन करायें जिससे विभाग को रोड टैक्स भी प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि मैंने नये लक्ष्य को पूरा करने के साथ साथ पुरानी वसूली पर भी ध्यान देने के निर्देश दिये हैं। परिवहन आयुक्त मुकेश जैन ने एक सवाल के जवाब में कहा कि RTO बैरियर्स पर मॉनिटरिंग बढ़ाई जायेगी। यहाँ औचक निरीक्षण किया जायेगा।