#सूर्य ग्रहण: MP के इस शहर में दिखा कुछ अद्भुत नजारा, देखें तस्वीरें

ग्वालियर।अतुल सक्सेना| सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) अथवा चंद्र ग्रहण ज्योतिष और खगोल शास्त्र दोनों के हिसाब से महत्वपूर्ण होते हैं। ज्योतिषी जहाँ मनुष्य की राशियों सहित मौसम, फसल, रोग, राजनैतिक परिवर्तन आदि पर इसका प्रभाव देखते है तो वहीं खगोल शास्त्री इसमें वैज्ञानिक दृष्टिकोण से अध्ययन करते हैं और इसके लिए सहायक होती हैं तस्वीरें जो शोध के लिए मददगार होती हैं। लेकिन ग्वालियर में रविवार को सूर्य ग्रहण की जो तस्वीरें सामने आई हैं उसने सबको चौंका दिया है।
जमीन पर उतरा सूरज, कुछ चाँद की तरह 
सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना है। वैज्ञानिक इसे विशेष टेली स्कोप की मदद से देखकर उसमें होने वाले परिवर्तन का अध्ययन करते हैं और जिज्ञासु लोग और स्टूडेंट इस विशेष खगोलीय घटना को अपनी आँखों से विशेष प्रोटेक्शन के साथ देखते हैं। ग्वालियर के बहोड़ापुर क्षेत्र की गरगज कॉलोनी में रहने वाली 17 वर्षीय छात्रा अनन्या शर्मा भी अपने घर पर परिजनों के साथ सूर्य ग्रहण के दौरान हो रहे परिवर्तन को देख रही थी तभी उसने बहुत कुछ चौंकाने वाला देखा जिसे देखकर वो दंग रह गई। एमपी ब्रेकिंग न्यूज से बात करते हुए  अनन्या शर्मा ने बताया कि वो रविवार को दोपहर में 12 बजे के आसपास सूर्य ग्रहण में हो रहे परिवर्तन को देख रही थी तभी उसकी नजर घर में चौक यानीं आंगन पर पड़ी और वो स्तब्ध रह गई। अनन्या ने देखा कि उसके घर के आंगन में दिन में सेंकड़ों चाँद निकल आये गई। अनन्या ने  अपने मोबाइल से तत्काल  इस अद्भुत  घटना की तस्वीरें खींच लीं। अनन्या ने बताया कि उसके घर में लगे पेड़ से निकल रहीं सूरज की किरणें जमीन पर चाँद के आकार में थी। ऐसा लग रहा था मानों चाँद जमीन पर उतर आया है। दरअसल जिस समय धरती पर चाँद का अक्स दिखाई दिया उस समय सूर्य ग्रहण के कारण सूरज का आधे से ज्यादा हिस्सा छिप चुका था और वो आसमान में भी चाँद की शक्ल में दिखाई दे रहा था लेकिन खास बात ये है कि उसकी रोशनी की तेजी में कोई फर्क नहीं था और वो पूरी तीवृता के साथ धरती पर चाँद की शक्ल में दिख रही थी। वैज्ञानिकों की नजर में ये भले ही एक सामान्य घटना हो सकती है लेकिन अनन्या और उसके परिजनों की नजर में ये वो यादगार पल है जो उन्होंने अपनी आँखों से देखा है।
#सूर्य ग्रहण: MP के इस शहर में दिखा कुछ अद्भुत नजारा, देखें तस्वीरें #सूर्य ग्रहण: MP के इस शहर में दिखा कुछ अद्भुत नजारा, देखें तस्वीरें #सूर्य ग्रहण: MP के इस शहर में दिखा कुछ अद्भुत नजारा, देखें तस्वीरें #सूर्य ग्रहण: MP के इस शहर में दिखा कुछ अद्भुत नजारा, देखें तस्वीरें #सूर्य ग्रहण: MP के इस शहर में दिखा कुछ अद्भुत नजारा, देखें तस्वीरें