शौचालय के पास बन रहीं थी मिठाइयां, एक ही टंकी का पानी हो रहा था उपयोग

247
Sweets-were-being-made-near-the-toilet

ग्वालियर। मिलावटी, अशुद्ध और अमानक खाद्य पदार्थों के खिलाफ जिला प्रशासन द्वारा की जा रही कार्रवाई में शहर की एक प्रसिद्द मिठाई की दुकान पर बन रहीं शौचालय के पास तैयार होती मिलीं। जांच टीम को यहाँ गंदगी और नियमों का उल्लंघन भी मिला। 

जिला प्रशासन की टीम SDM पुष्पा पुषाम के नेतृत्व में कटोराताल के पास स्थित जोधपुर स्वीट्स पर पहुंची । उनके साथ खाद्य सुरक्षा अधिकारी सतीश शर्मा और लखनलाल सहित कई कर्मचारी भी थे। टीम जब दुकान के अन्दर कारखाने पर पहुंची तो उन्हें वहां कई कारीगर मिठाइयाँ बनाते मिले। चूंकि दो दिन बाद राखी है इसलिए मिठाई बनाने का काम भी तेजी से चल रहा था। जांच करते समय SDM की नजर शौचालय पर पड़ी। उन्होंने देखा कि मिठाई के बर्तन शौचालय के पास ही रखे हैं जब उन्होंने पूछताछ की तो मालूम चला कि जिस टंकी से शौचालय में पानी की सप्लाई हो रही है उसी टंकी का पानी मिठाइयां बनाने में भी प्रयोग किया जा रहा है।

SDM ने इस पर आपत्ति ज��ाते हुए दुकान मालिक और स्टाफ को फटकार लगाई । उन्हें फूड सेफ्टी एक्ट के अनुसार यहाँ हाइजिन की शर्तों का भी उल्लंघन होता मिला। जो कारीगर काम कर रहे थे वो निर्धारित ड्रेस में नहीं थे। उनके सिर पर ना कैप थी ना हाथों में ग्लब्स थे। टीम ने यहाँ सइ मिठाइयों के सेम्पल लिए और एक्ट की धारा 32 के तहत दुकान संचालक को 14 दिन में सुधार करने का नोटिस दिया। इअके अलावा प्रशासन की टीम ने नया बाजार स्थित बहादुरा स्वीट्स से देसी घी के बूंदी लड्डू , अचलेश्वर रोड स्थित मिठास से मावा बर्फी और शिंदे की छावनी स्थित शान शौकत से मूंग दाल के  सेम्पल लिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here