अभियान में सहयोग न देने वाले तीन स्कूलों की मान्यता होगी समाप्त 

-Three-schools-that-do-not-cooperate-in-the-campaign-will-get-recognition

ग्वालियर ।  मीजल्स-रूबेला अभियान में सहयोग न करने के कारण तीन स्कूलों की मान्यता समाप्त होगी। यह निर्देश कलेक्टर भरत यादव ने जिला टास्क फ़ोर्स की बैठक में दिए । सिटी सेंटर स्थित केरला कान्वेंट स्कूल, जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल व वेल फाउंडेशन हायर सेकेंडरी स्कूल द्वारा सहयोग न करने के कारण  मान्यता समाप्ति की कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने यह भी कहा है कि 28 फरवरी तक सभी चिन्हित बच्चों को टीके लग जाना चाहिए। इसमें सभी विभाग अपनी भूमिका निभाएं। स्वास्थ्य, शिक्षा एवं महिला बाल विकास सहित सभी विभाग सक्रिय रहें।

मीजल्स-रूबेला अभियान के तहत जिले में अभी तक साढ़े तीन लाख से अधिक बच्चों को एमआर टीका लग चुका है। पिछले माह शुरू हुए इस अभियान के तहत निरंतर टीकाकरण जारी है। इस संबंध में कलेक्टर श्री यादव की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स की चौथी बैठक शुक्रवार को सम्पन्न हुई।  श्री यादव ने निर्देश दिए हैं कि जिन बच्चों को टीकाकरण के लिए चिन्हित किया गया है, उनमें से कोई भी बच्चा टीकाकरण से छूटना नहीं चाहिए। गौरतलब है कि जिले में इस अभियान के तहत 6 लाख से अधिक बच्चों को टीका लगाया जाना है। कलेक्टर श्री यादव ने कहा कि एक टीके से बच्चों को दो घातक बीमारियों से बचाया जा सकता है। इसलिये इस अभियान को समाज की भागीदारी से संचालित करें। बच्चों के अभिभावकों को यह जानकारी दी जाए कि टीका पूरी तरह सुरक्षित है और बच्चों को बीमारियों से बचाने के लिए जरूरी भी है। उन्होंने कहा है कि जिले में शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में चयनित 25 स्वास्थ्य संस्थाओं पर भी टीकाकरण किया जा रहा है। इन स्वास्थ्य संस्थाओं पर सक्रियता से काम हो। किसी भी स्टाफ की लापरवाही एवं गैर मौजूदगी नहीं दिखना चाहिए। अब 15 नर्सिंग होम व क्लीनिकों पर भी प्रातः 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक टीका लगाया जायेगा। उन्होंने सभी आमजन से भी अपील की है कि 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को एमआर टीका जरूर लगवायें। बैठक में एसडीएम नरोत्तम भार्गव, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मृदुल सक्सेना तथा महिला बाल विकास एवं स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


इन नर्सिंग होम व क्लीनिकों पर भी लगेंगे टीके 

आदेश के मुताबिक प्रयास चिल्ड्रन हॉस्पिटल गाँधी रोड, एपेक्स हॉस्पिटल गोविंदपुरी, मेहरा चिल्ड्रन हॉस्पिटल सिटी सेंटर, डॉ. ऊषा बांगा चिल्ड्रन हॉस्पिटल मुरार, डॉ. पराग श्रीवास्तव बारादरी चौराहा के पास मुरार, बिरला हॉस्पिटल सूर्य मंदिर रोड, डॉ. प्रवीण मित्तल लक्ष्मीगंज, डॉ. सुहास धोण्डे लाला का बाजार, डॉ. स्नेहलता गड़कर लक्ष्मीगंज, प्रसाद चिल्ड्रन हॉस्पिटल जिंसी नाला, बंसल नर्सिंग होम शब्दप्रताप आश्रम, फुलवारी चिल्ड्रन हॉस्पिटल तानसेन नगर, डॉ. व्ही के शर्मा गोले का मंदिर एवं कल्याण हॉस्पिटल, हॉस्पिटल रोड पर भी टीकाकरण किया जायेगा।