एमपी विधानसभा चुनाव 2023 में नामांकन फॉर्म जमा करने के लिये केवल दो दिन शेष, ग्वालियर में अब तक केवल 11 प्रत्याशियों ने भरे पर्चे

MP Election 2023

MP Election 2023 : मप्र विधानसभा चुनाव के लिए प्रदेश की 230 विधानसभाओं के लिए नामांकन फोम जमा करने की प्रक्रिया जारी है, 21 अक्टूबर से शुरु हुई ये प्रक्रिया 30 अक्टूबर तक जारी रहेगी इस दौरान सार्वजानिक अवकाश के दिनों में नामांकन फॉर्म जमा नहीं किये जायेंगे, ग्वालियर जिले की 6 विधानसभा सीटों के लिए भी प्रत्याशी अपनी उम्मीदवारी पेश कर रहे हैं, लेकिन अभी रफ़्तार धीमी है , नामांकन फॉर्म जमा करने के लिए अब केवल दो दिन शेष हैं लेकिन ग्वालियर में अब तक केवल 11 उम्मीदवारों ने ही अपनी दावेदारी पेश की है।

अब केवल 27 और 30 अक्टूबर को जमा होंगे नामांकन फॉर्म     

नाम निर्देशन पत्र यानि नामांकन फॉर्म दाखिल करने के चौथे दिन आज 26 अक्टूबर को ग्वालियर जिले के विभिन्न विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 5 उम्मीदवारों द्वारा अपनी नामजदगी के पर्चे दाखिल किए गए। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित विधानसभा निर्वाचन कार्यक्रम के तहत अब नामजदगी के लिये केवल दो दिन शेष बचे हैं। उम्मीदवार 27 और 30 अक्टूबर को संबंधित रिटर्निंग अधिकारी को नामांकन प्रस्तुत कर सकेंगे। ग्वालियर जिले में अभी तक जिले के सभी 6 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 11 उम्मीदवारों द्वारा नाम-निर्देशन पत्र दाखिल किए गए हैं।

सपा, स्वतंत्र जनता राज पार्टी भी चुनाव मैदान में 

जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार गुरुवार 26 अक्टूबर को विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक-14 ग्वालियर ग्रामीण से काछीपुरा मुरार निवासी जीवन कुशवाह ने समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी के रूप में नामांकन प्रस्तुत किया। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक -15 ग्वालियर से शिवविहार कॉलोनी श्मशान रोड ग्वालियर महेश कोली ने स्वतंत्र जनता राज पार्टी के प्रत्याशी के रूप में अपनी नामजदगी का पर्चा दाखिल किया। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक -16 ग्वालियर पूर्व से  26 अक्टूबर को कोई नामांकन प्राप्त नहीं हुआ।

कांग्रेस के दो विधायकों में भरा फॉर्म, निर्दलीय भी आजमा रहा भाग्य 

इसके अलावा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक -17 ग्वालियर दक्षिण से उमा कॉलोनी लक्ष्मीगंज लश्कर निवासी प्रवीण पाठक ने इंडियन नेशनल कांग्रेस के प्रत्याशी के रूप में पर्चा भरा। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक -18 भितरवार से माता मंदिर के पास दुर्गेश कॉलोनी डबरा जिला ग्वालियर निवासी विजय कुमार कुशवाह ने निर्दलीय अभ्यर्थी के रूप में नामांकन भरा। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-19 डबरा (अजा) में बाथम वाली गली वार्ड नं.-16 रामगढ़ डबरा निवासी सुरेश राजे ने इंडियन नेशनल कांग्रेस के प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल किया।

28 व 29 अक्टूबर को सार्वजनिक अवकाश, जमा नहीं होंगे नामांकन फॉर्म 

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा निर्वाचन के लिये जारी किए गए कार्यक्रम के तहत 30 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल किए जा सकते हैं। सार्वजनिक अवकाश होने की वजह से 28 व 29 अक्टूबर को नामांकन का सिलसिला बंद रहेगा। अभ्यर्थी अथवा उनके प्रस्तावक अब 27 व 30 अक्टूबर को प्रात: 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक संबंधित रिटर्निंग अधिकारी अथवा सहायक रिटर्निंग अधिकारी को नामांकन प्रस्तुत कर सकेंगे। नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने के लिये कलेक्ट्रेट में विधानसभा क्षेत्रवार अलग-अलग कक्ष निर्धारित किए गए हैं। नाम-निर्देशन पत्रों की संवीक्षा (जाँच) 31 अक्टूबर को होगी और 2 नवम्बर 2023 तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। इन सभी दिवसों में प्रात: 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक यह कार्यवाही संपादित होगी। मतदान 17 नवम्बर 2023 को होगा।

ग्वालियर से अतुल सक्सेना की रिपोर्ट 


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News