MP में अब Bird Flu की दस्तक, इंदौर में 80 से ज्यादा कौओं की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

डेली कॉलेज परिसर में जिन पेड़ों के आस-पास कौओं के घोसले बने हुए हैं और जहां कौओं की मौत हो रही है, वहां पर सैनिटाइजेशन करवाया गया।

इंदौर, आकाश धोलपुरे| कोरोना संकट (Corona Crisis) के बीच अब बर्ड फ्लू (Bird Flu) का खतरा पैदा हो गया है| इंदौर (Indore) के डेली कॉलेज परिसर में पिछले कुछ दिनों में ही 80 से ज्यादा कौओं की बर्ड फ्लू से मौत होने के बाद स्वास्थ्य विभाग का अमला अलर्ट हो गया है| जिन कौए की मौत हुई है, इनमें से कई में वायरस का संक्रमण पाया गया है।

शुक्रवार को बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद विभाग द्वारा सतर्कता के मद्देनजर सर्दी, खांसी और बुखार के लक्षणों वाले मरीजों का पता लगाने के लिए अभियान शुरू कर दिया है। शनिवार सुबह से ही डेली कॉलेज के आस-पास के पांच किलोमीटर के दायरे में आने वाले घरों में सर्वे के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमें पहुंची और लोगों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी जुटाई| प्रारंभिक जानकारी अनुसार यह वर्ड फ्लू का टाइप तो है, लेकिन वह टाइप नहीं है, जो दूसरे को भी संक्रमित करे।

डेली कॉलेज परिसर में जिन पेड़ों के आस-पास कौओं के घोसले बने हुए हैं और जहां कौओं की मौत हो रही है, वहां पर सैनिटाइजेशन करवाया गया। शनिवार को भी 13 कौओं के मृत होने की सूचना प्राप्त हुई है। वायरस से मृत कौवों को निगम की टीम ने पशु विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी में शनिवार सुबह एकांत में दफनाया।