इंदौर DAVV करेगा ऑनलाइन कॉपी चेकिंग, ऐसी होगी पूरी प्रोसेस

ऑनलाइन कॉपी चेक होने का एक फायदा यह भी मिलेगा की रिटोटलिंग में किसी तरह की कोई मिस्टेक नहीं आएगी इसको कंप्यूटर को करेगा।

davv indore

Indore News : इंदौर में देवी अहिल्या विश्वविद्यालय ने छात्र हित में एक नवाचार करते हुए कॉपी चेक करने के सिस्टम में बदलाव करते हुए अब कॉपियां ऑनलाइन सिस्टम पर चेक होगी पूरी प्रक्रिया को लेकर डीएवीवी के परीक्षा नियंत्रक डॉक्टर अशेष तिवारी ने नए फॉर्मेट को लेकर बात की और होने वाले नवाचारी को लेकर विस्तृत जानकारी दी।

डीएवीवी की कुल गुरु प्रोफेसर रेनू जैन और रजिस्टार अजय वर्मा के साथ मीटिंग करते हुए किए जा रहे नवाचार को सामने रखा गया ये बात रखी गई के यदि होने वाला वेलूवेशन ऑनलाइन किया जाए जिससे कई तरह के फायदे हो सकते हैं और इसी संबंध में पिछले सप्ताह में कॉपी चेकिंग वैल्यूएशन के संबंध में एक प्रेजेंटेशन आयोजित किया था। जो कि एमपी ऑनलाइन के माध्यम से किया था एमपी ऑनलाइन के इंजीनियर और 25 के लगभग प्रोफेसर एफिलिएटिड कॉलेज के शामिल थे। प्रेजेंटेशन में समझाया गया कि जो कॉपी हमारे पास आती है उसको स्कैन कर सिस्टम पर चढ़ाया जाएगा और फिर वैल्यूएशन करने वाले को पहुंचाया जाएगा।

अब ऑनलाइन होगी कॉपी चेकिंग

एग्जामिनर मेल के थ्रू मिलने वाली कॉफी अपने लैपटॉप या सिस्टम पर चेक करेंगे किए जा रहे नवाचार को लेकर और अधिक जानकारी देते हुए डॉक्टर तिवारी ने बताया कि ऑनलाइन कॉपी चेक करने वाले सॉफ्टवेयर में सभी तरह की सुविधा मौजूद रहेंगे नवाचार के पीछे मकसद ओर फायदे बताते हुए कहा कि एग्जामिनर को हमारे सेंटर पर आना पड़ता था कॉपियां लेकर के जाना पड़ती थी वह चेक करके उसको दोबारा जमा करनी होती थी इस तरह के कामों से भी ऑनलाइन कॉपी चेक होने से निजात मिलेगी।

ऑनलाइन कॉपी चेक से मिलेगा फायदा

डॉक्टर तिवारी ने कहा कि इंदौर और उसके आसपास से एग्जामिनर को आना होता था फिर कॉपियां ट्रांसपोर्टिंग की जाती थी जिसमें रिस्क रहता था ऑनलाइन कॉपी चेक होने का एक फायदा यह भी मिलेगा की रिटोटलिंग में किसी तरह की कोई मिस्टेक नहीं आएगी इसको कंप्यूटर को करेगा।

नवाचार को पायलट प्रोजेक्ट के फार्म में लिया है नाम और एग्जामिनर को जब यह बताया गया तो अच्छा रिस्पांस है और अगले माह से इसको हम इंप्लीमेंट करने जा रहे हैं।

इंदौर से शकील अंसारी की रिपोर्ट


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News