Indore News : उद्योगपति सचिन बंसल बनें राज्य स्तरीय सलाहकार समिति के सदस्य

समिति के सदस्य के रूप में विभिन्न विभागों के अधिकारियों, सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों और प्लास्टिक उद्योग के विशेषज्ञों को शामिल किया गया है।

sachin bansal

Indore News : प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन के लिए राज्य शासन द्वारा राज्य स्तरीय सलाहकार समिति का गठन किया गया है। इस समिति में इंदौर के उद्योगपति सचिन बंसल अध्यक्ष इंडियन प्लास्ट पैक फोरम को विशेष रूप से सदस्य नामंकित किया गया है। मप्र शासन ने केंद्रीय पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी राजपत्र के संशोधित प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन नियम, 2016 अंतर्गत बिन्दु क्रमांक 16 के अनुसार प्लास्टिक एवं पैकेजिंग के सबसे महत्वपूर्ण प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स की राज्य स्तरीय सलाहकार समिति का पुनर्गठन हुआ। जिसमें नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय की अनुशंसा पर सचिन बंसल को राज्य स्तरीय सलाहकार समिति के विशेष सदस्य के रूप में नामांकित किया गया है।

प्लास्टिक अपशिष्ट से होने वाले पर्यावरणीय प्रदूषण को कम करना

बता दें कि प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट ईपीआर देश के मुख्य वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स है। बंसल प्लास्टिक रिसायक्लिंग एक्सपर्ट होने के साथ ही औद्योगिक संगठन इंडियन प्लास्ट पैक फोरम के अध्यक्ष और भास्कर रेजिन्स प्रा.लि, बंसल पॉलिमर के एमडी एवं सीईओ है। सचिन बंसल के प्लास्टिक उद्योग के लंबे अनुभव से इंडस्ट्री को महत्वपूर्ण योगदान और फायदा मिलेगा। इस राज्य स्तरीय सलाहकार समिति के गठन का उद्देश्य राज्य में प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन के लिए राज्य स्तरीय नीतियां और योजनाएं बनाना। प्लास्टिक अपशिष्ट के रीसाइक्लिंग और पुन: उपयोग को बढ़ावा देना और प्लास्टिक अपशिष्ट से होने वाले पर्यावरणीय प्रदूषण को कम करना है।

Continue Reading

About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”