इंदौर ट्रैफिक पुलिस की अनूठी पहल, बर्थडे-एनिवर्सरी पर अब लोग पूरे परिवार के साथ संभाल सकेंगे ट्रैफिक व्यवस्था

रजिस्ट्रेशन के बाद परिवार सहित लोगो को तय चौराहे पर पहुंचना होगा जहां सेलिब्रेशन के साथ ही यातायात पुलिस परिवार के सदस्यों को यातायात के नियमों की 15 मिनिट की ट्रेनिंग देगी। इसके बाद संबंधित परिवार खुशियों में बीच सड़क पर ट्रैफिक संभाल सकेगा।

इंदौर, आकाश धोलपुरे। इंदौर ट्रैफिक पुलिस (Indore traffic police) की अनूठी पहल के बाद ऐसे परिवार सड़कों और चौराहो पर ट्रैफिक व्यवस्था संभाल पाएंगे जो अपने परिजनों का जन्मदिन, एनिवर्सरी खास अंदाज में सेलिब्रेट करना चाहते है। दरअसल, इंदौर की यातायात पुलिस न सिर्फ यातायात सुधारने के लिए नित नए प्रयोग करती बल्कि इस कार्य मे आम लोगो से सहयोग के लिए अनूठे प्रयोग भी करती है। परिवार सहित यातायात संभालने और जन्मदिन को यादगार बनाने के लिए ट्रैफिक पुलिस इंदौर के पास अब तक 50 से ज्यादा रजिस्ट्रेशन हो चुके है। वहीं ट्रैफिक पुलिस ने अपनी अनूठी पहल से लोगो को जोड़ने के लिए 7587631800 नम्बर जारी किया है।

यह भी पढ़ें…Bhind News : लहार बिजली घर के ट्रांसफार्मर में लगी आग, 12 ट्रांसफॉर्मर्स जल कर खाक, कोई जनहानि नहीं

इस पहल के जरिये कोई भी शख्स अपने परिवार के उत्सवी माहौल की खुशियां दोगुनी करने के लिए अपने मनपसंद चौराहे पर तैनात हो सकता है। रजिस्ट्रेशन के बाद परिवार सहित लोगो को तय चौराहे पर पहुंचना होगा जहां सेलिब्रेशन के साथ ही यातायात पुलिस परिवार के सदस्यों को यातायात के नियमों की 15 मिनिट की ट्रेनिंग देगी। इसके बाद संबंधित परिवार खुशियों में बीच सड़क पर ट्रैफिक संभाल सकेगा।

इस दौरान आवेदक व उसके परिवार को इस बात का अधिकार रहेगा कि वो गलती करने वाले वाहन चालकों को समझाइश दी सके। इतना ही नहीं पुलिस की इस अनूठी पहल के दौरान यातायात पुलिस भी मदद के लिए तैनात रहेगी। इंदौर यातायात पुलिस के एडिशनल एसपी अनिल पाटीदार ने बताया कि 15 मिनिट तक ऐसे परिवार को विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी। वहीं कोई भी परिवार अपने पसंद के चौराहे की ट्रैफिक व्यवस्था 2 घण्टे तक संभाल सकेगा।

इंदौर की यातायात पुलिस की अनूठी पहल जिम्मेदारी सँभालो खुशियां मनाओ को अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। वहीं पुलिस को उम्मीद है जब पूरा परिवार सड़क पर यातायात संभलेगा तो उस परिवार के हर सदस्य को जिम्मेदारी बढ़ने का अहसास होगा जिसके बाद बड़ी संख्या में लोग यातायात के नियमों का पालन करेंगे। बतादें कि इंदौर पुलिस करीब 90 चौराहों पर यातायात व्यवस्था सँभालती है जिनमे से 24 चौराहों पर ट्रैफिक का दबाव अधिक रहता है ऐसे में पुलिस को उम्मीद है आम जन पुलिस का सहयोग करेंगे तो बदलाव और परिणाम निश्चित ही सामने आएंगे।

यह भी पढ़ें… काम की खबर : बाँस उद्योग स्थापित करना है तो 30 सितंबर तक करें आवेदन