आयुध निर्माणी खमरिया के एक्सप्लोसिव डिपो में विस्फोट, बिल्डिंग गिरी, जंगल मे फैली आग, मची सनसनी

Avatar
Published on -

Jabalpur Ordnance Factory Khamaria Fire in Explosive Depot : आयुध निर्माणी खमरिया के एक्सप्लोसिव डिपो में देर रात आग लग गई। रात करीबन पौने तीन बजे तेज विस्फोट के साथ लगी आग से हड़कंप मच गया, बताया जा रहा है कि ईडीके में टावर नम्बर 7 के पास टी 20 बिल्डिंग में अचानक भयंकर विस्फोट के साथ आग भड़क गई, जिससे पूरी बिल्डिंग धराशायी हो गई, इसके बाद आग जंगल में फैल गई। खबर मिलते ही सनसनी फैल गई, फौरन अधिकारी कर्मचारी मौके पर पहुंचे। वही फैक्टरी में आग लगने की खबर मिलते ही फायर ब्रिगेड की गाड़ियां दलबल सहित मौके पर दौड़ी, बताया जा रहा है कि शहर के नगर निगम सहित सभी आयुध निर्माणियों की फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंची है और आग बुझाने में लगी है। फैक्टरी में अंदर बिल्डिंग धराशायी होने के बाद फैली आग पर काबू पा लिया गया है लेकिन वही जंगल में अभी भी आग लगी हुई है।फिलहाल अभी स्थिति विकट बनी हुई है। आग आगे न फैले इसके प्रयास किये जा रहे है। फिलहाल घटना में किसी के हताहत होने की खबर सामने नहीं आई है।

आग लगने का कारण अज्ञात 

फिलहाल आग लगने का कारण अभी पता नही चल पाया है वही जलने वाले बारूद की चमक शहर में कई किलोमीटर तक तक देखी गई। वही आस पास के इलाकों में लोगो में दहशत फैल गई है, यह वह एरिया है जो बेहद संवेदनशील होने के साथ ही प्रतिबंधित भी है। एक्सप्लोसिव डिपो में दूसरी जगह से तैयार होकर आया बारूद और ofk में बना विस्फोटक संग्रह करके रखा जाता है।

बेहद संवेदनशील एरिया 

हालांकि जिस जगह पर यह आग लगी है वह बेहद सुरक्षित इलाका माना जाता है यहां आम आदमी हो या खास किसी को भी आने जाने की मनाही है। यह क्षेत्र पूरी तरह स प्रतिबंधित क्षेत्र है। पूरे इलाके में घना जंगल है। यहां फैक्टरी के डीएससी के जवान ही इसकी सुरक्षा में 24 घंटे तैनात रहते है। सन 1984 में भी इसी इसी तरह का हादसा हुआ था जिसके बाद कई किलोमीटर तक का इलाका खाली करवा लिया गया था। कई दिनों के अथक प्रयासों के बाद दमकल कर्मचारियों ने तब आग पर काबू पाया था। फिलहाल अभी भी आग बुझाने का प्रयास जारी है।


About Author
Avatar

Harpreet Kaur

Other Latest News