मंडी एक्ट के खिलाफ 3 सितंबर से मंडी कर्मचारियों की तीन दिवसीय हड़ताल, करोड़ों का काम होगा प्रभावित

जबलपुर, संदीप कुमार। मंडी एक्ट के विरोध में प्रदेश भर में कार्यरत मंडी कर्मचारियों ने आगामी तीन दिन के लिए काम बंन्द हड़ताल करने की रणनीति बना ली है। इस हड़ताल से पूरे प्रदेश भर की करीब 259 मंडियों में पूरी तरह से काम बंद रहेगा। मंडियों के बंद होने से पूरे प्रदेश में करोड़ों का व्यापार चौपट होने का अंदेशा है।

प्रदेश भर में 259 उपज मंडियां हैं, इन मंडियों का कार्यभार मंडी समिति संभालती है। मंडी प्रांगण के अंदर आने वाले माल को लाइसेंसधारियों और गल्ला से जो आय होती है उसी से मंडी समितियों में पदस्थ कर्मचारियों का वेतन बनता है। लेकिन अब मंडी एक्ट लागू होने से किसानों का माल सीधे बाजार में उतारा जा रहा है, जिसका विरोध लगातार मंडी समिति कर्मचारियों द्वारा किया जा रहा है। अब इस विरोध में अधिकारियों ने भी हुंकार भर दी है जिसके बाद मध्य प्रदेश की 259 कृषि उपज मंडी 3 सितंबर से आगामी 3 दिन के लिए बंद की जा रही है। इससे पूरे प्रदेश में करोड़ों रुपए का व्यापार पूरी तरह से ठप हो जाएगा।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।