माँ की ममता से हारी लाइलाज बीमारी HIV, स्वस्थ बच्चे को दिया जन्म

जबलपुर, संदीप कुमार। वर्तमान समय मे भले ही कोरोना संक्रमण (Covid-19) का कहर चल रहा हो पर इस बीमारी के साथ एक लाइलाज बीमारी और भी जिसे की माँ (Mother) की ममता हराने में जुटी हुई है।जबलपुर संभाग (Jabalpur Division) की सबसे बड़ी लेडी एल्गिन अस्पताल (Lady Elgin Hospital) में बीते 46 माह में 135 एचआईवी (HIV) संक्रमित महिलाओ ने सफल इलाज करवाया है जिसमे की 34 महिलाएँ गर्भवती (Pregnant Women) है।

माँ की ममता से हारा एचआईवी
मां की ममता का कुछ इस तरह से प्रभाव होता है कि वह लाइलाज एचआइवी वायरस के संक्रमण को भी अपने गर्भ में पल रहे शिशु पर असर नही होने देती है। वायरस से संक्रमित 34 महिलाओं ने स्वास्थ्य शिशु को जन्म दिया है, नवजात एचआईवी से पूरी तरह सुरक्षित है। सुरक्षित डिलेवरी करवाने के लिए चिकित्सको व कर्मचारियों ने जान जोखिम में डालकर एचआईवी संक्रमित महिलाओं का प्रसव कराया इस दौरान कुछ महिलाओं ने सिजेरियन ऑपरेशन (Cesarean Operation)   से शिशु को जन्म दिया, बीते 46 माह में अस्पताल में करीब 135 महिलाएं एचआईवी पाई गई जिनमे 34 महिलाएं गर्भवती थी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)