Katni News: बारिश से दलदल बना रास्ता, उफनती नदी को नाव के सहारे पार कर रहे ग्रामीण

Katni News : कटनी जिले में आदिवासियों के उत्थान और क्षेत्र के विकास के लिए सरकारी दावे ढीमरखेड़ा तहसील क्षेत्र की ग्राम पंचायत कचनारी के करौंदी गांव में गलत साबित हो रहे हैं। दरअसल, यहां के आदिवासी परिवारों की मजबूरी रोगंटे खड़े कर देने वाली है। बता दें कि भारी बारिश में पूरा मार्ग दलदल में तब्दील हो गया है। बच्चे इसी दलदल के बीच जान जोखिम में डालकर स्कूल पहुंच रहे हैं तो वहीं गांव में यदि कोई बीमार हो जाता है तो फिर उसे बल्ली के सहारे डोली बनाकर कांधे में लादकर ले जाया जाता है।

जिम्मेदार बेखबर

यह समस्या किसी भी अफसर, जनप्रतिनिधि को नजर नहीं आ रही। बता दें कि यहां बसे आदिवासी बाहुल्य ग्राम पंचायत कचरानी का आश्रिम गांव करौदी के लगभग तीन दशक बीतने के बावजूद मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। ग्रामीणों ने बताया की गांव तक पहुंचने के लिए उन्हें मुख्य मार्ग से तकरीबन 2 किलोमीटर कच्ची और कीचड़ भरी सड़क को पार कर जाना पड़ता है। कई साल बीत गए लेकिन आजतक मुख्य सड़क से गांव तक सड़क नहीं बनी। बच्चों के पढ़ने के लिए गांव में स्कूल भी नहीं है। आंगनवाड़ी केंद्र की सुविधा भी गांव से नदारद है। गांव में आशा कार्यकर्ता भी नहीं है।

Continue Reading

About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।