गांव जहां होता है दूध का सर्वाधिक उत्पादन, शहर की डेयरियों और दूध केंद्रों में यहां से होता है दूध सप्लाई

चित्रमोड़ गांव में मवेशियों की संख्या अधिक होने से यहां सबसे ज्यादा मात्रा में दूध पैदा हो रहा है।

बड़वाह, बाबुलाल सारंग। नगर से महज 3 किमी दूर स्थित चित्रमोड़ गांव में दूध का व्यापार तेजी से वृधि कर रहा हैं। यहां से सर्वाधिक दूध उत्पादन कर शहर में सप्लाई हो रहा हैं। इसीलिए इस गांव की अलग ही पहचान बन गई है। गांव में 100 से अधिक परिवार दूध व्यवसाय में साथ होकर बड़ी संख्या में गाय व भैंसो का पालन कर रहे हैं। नगर के पास होने से यहां के ग्रामीणों ने दूध उत्पादन को ही अपना प्रमुख व्यवसाय बना लिया है। इतना ही नहीं यहां से हर दिन 70 से 75 क्विंटल दूध तैयार होकर शहर की डेयरियों और दूध केंद्रों पर सप्लाई किया जा रहा है।

गाँव में 2000 से अधिक भैंस व 1000 से अधिक गाय का पालन किया जाता है | गांव के रहवासी शहीद के पास 45 भैसें है जिस से 4 क्विंटल दूध, शरीफ के पास 20 भैसें है जिस से 2 क्विंटल दूध, मुकेश अंजनिया के पास 15 भैसें है जिस से 1.5 क्विंटल दूध व ग्राम सरपंच देकरण करोड़ा के पास 22 भैसें है जिस से 2 क्विंटल दूध मिलता है। सब दूध लेकर शहर में बेचने के लिए हर रोज आते हैं।

ये भी पढ़े- अवैध शराब के अड्डों पर कार्यवाही, 45 लीटर शराब सहित 3 आरोपी को पुलिस ने किया गिफ्तार

खास बात यह है कि यहां के आस पास के गांवों में भी दूध का व्यवसाय किया जा रहा है। लेकिन, चित्रमोड़ गांव में मवेशियों की संख्या अधिक होने से यहां सबसे ज्यादा मात्रा में दूध पैदा हो रहा है। यह गांव जंगल से सटे व कृषि परिपूर्ण गाँव होने की वजह से दूध देने वाली मवेशियों के लिए चारा व खाने की कोई कमी नहीं हैं। यही वजह है कि गांव के दूध उत्पादन में लगातार वृद्धि हो रही है।

स्थाई निवासी व भाजपा मंडल अध्यक्ष जय करोडा ने बताया कि खेती के मुकाबले डेयरी का व्यवसाय कम लाभदायक नहीं है। कड़ी मेहनत और सच्ची लगन के साथ मवेशी पालन किया जाए तो आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हो सकती है। दुध की महत्ता दवा के साथ-साथ पूजा पाठ में भी होती है। कई उद्योग व्यवसाय दूध पर आश्रित है। चित्रमोड़ का दूध उत्पादन निमाड़ का सर्वाधिक स्तर पर है | वित्तीय संस्थाए व बैंको द्वारा दूध व्यवसाय को प्रोत्साहन स्वरूप आर्थिक सहायता के लिए आगे आने की आवश्कता है |

ये भी पढे़- Indore News: इंदौर के जेल में विस्फोट, एक साथ 12 कैदी कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कंप