अब एलिफेंट स्टेट बनेगा मध्य प्रदेश, 4 जिलों में बनाया गया सेफ कॉरिडोर

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। टाइगर स्टेट मध्यप्रदेश को अब एलिफेंट टूरिज्म प्लेस बनाने की कवायद शुरू होती दिखाई दे रही है। 100 साल बाद ये देखा गया है कि हाथी की एमपी के वापसी हुई है। इससे पहले गजराज मध्यप्रदेश की सीमा में आकर घूम फिरकर वापस चले जाया करते थे। साल 2022 में ये देखने में आया है कि हाथियों ने एमपी को अपने रहने का ठिकाना बना लिया है। अब इनकी सुरक्षा के लिए वन विभाग ने सीधी, सिंगरौली, अनूपपुर और शहडोल के बीच एक सुरक्षित कॉरिडोर तैयार किया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक 2007 से हाथियों ने छत्तीसगढ़ से मध्यप्रदेश आना शुरू किया। बारिश में कुछ समय रूक कर ये वापस चले जाया करते थे, लेकिन अब इन्हें एमपी ज्यादा सुरक्षित लगने लगा है। झारखंड, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के जंगलों में खनन बढ़ गया है। इसी वजह से हाथी अपने लिए ज्यादा सुरक्षित स्थान की खोज कर रहे हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।