Mahakal Mandir: महाकाल भक्तों का नियमों को ठेंगा, खुलेआम की जा रही मनमानी

Mahakal Darshan

Mahakal Mandir News: विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन करने के लिए रोजाना लाखों की संख्या में श्रद्धालु उज्जैन पहुंचते हैं। आने वाले भक्तों की सुविधा को देखते हुए मंदिर समिति द्वारा भरसक प्रयास किए जाते हैं ताकि सुगमता से दर्शन हो सके। इसी के साथ सुरक्षा की दृष्टि से मंदिर में कुछ नियम कायदे भी बनाए गए हैं लेकिन ऐसा लग रहा है कि आने वाले श्रद्धालुओं ने इन सभी नियमों को ताक पर रख दिया है और अपनी मनमानी पर उतारू हो गए हैं।

महाकालेश्वर मंदिर में मोबाइल ले जाना प्रतिबंधित है और 20 दिसंबर से इस संबंध में अधिकारिक घोषणा करते हुए नियम लागू कर दिया गया था। इसके बावजूद भी अनदेखी लगातार जारी है और भक्त मंदिर में मोबाइल लेकर प्रवेश तो कर ही रहे हैं, साथ ही खुलेआम प्रांगण में इस्तेमाल करते भी नजर आ रहे हैं। हालांकि, इसे भक्तों की मनमानी कहा जाए या फिर जिम्मेदारों की लापरवाही, ये अपने आप में एक बड़ा सवाल है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।