आनलाईन फ्रॉड से बचाने पुलिस की एडवायजरी, OLX जैसी साइटों पर प्रलोभनों से बचने की सलाह

indore

मंडला| सुधीर उपाध्याय| आम जनता की इंटरनेट तथा संचार के आधुनिक साधनों पर पहुंच सुगम होने के साथ ही प्रदेश में आनलाईन ई-कामर्स ट्रेडिंग तथा व्यापार में काफी तेजी आई है। आमजनता की इंटरनेट पर पंहुच तथा आनलाईन शापिंग के बढ़ते चलन को देखते हुए अपराधियों द्वारा भी आम जनता के साथ ठगी करने के नये नये तरिकें अपनाये जा रहे हैं । विगत कुछ दिनों से ओ.एल.एक्स ई-कामर्स साईट के माध्यम से आमजनता से धोखाधड़ी करने की शिकायत मण्डला पुलिस को लगातार प्राप्त हो रही हैं ।
जिलें में ओ.एल.एक्स. के माध्यम से ठगी की बड़ती घटनाओं को देखते हुए पुलिस अधीक्षक मण्डला दीपक कुमार शुक्ला के निर्दशन पर सायबर सेल मण्डला द्वारा आमजनता को ठगी से बचाने और ऐसे अपराधियों से सतर्क रहने के लिये एडवायजरी जारी की गई है ।

इस एडवायजरी में आमजनता को OLX जैसी ईकामर्स साईटों पर अपराधियों द्वारा मोटर साइकल, कार, महंगे मोबाईल एवं घर में इस्तेमाल होने वाले सामान आदि को बेचने का झूठा और लुभावना विज्ञापन पोस्ट कर धोखाधड़ी किये जाने के संबंध में सतर्क किया गया है । इन अपराधियों द्वारा खुद को आर्मी या अर्द्धसैनिक बल का जवान बताते हुए अपना ट्रांसफर होने या सारा सामान बेचकर नई पोस्टिंग पर जानें का बहाना अपने महंगे सामान को बहुत सस्ते में बैचने का लालच आमजनता को दिया जाता है । खरीदार को भरोसा दिलाने के लिए यह अपराधी आर्मी तथा अर्धसैनिक बलों का फर्जी आई0डी0 कार्ड, कैंटिन कार्ड की फोटो भेजते है । यदि खरीदार सामान दिखाने का बोलता है तो आर्मी एरिया में सिविलियन का आना मना होने का बहाना बनाकर दूसरे खरीदार खरीदने को तैयार है ऐसा बताते है । आर्मी या अर्धसैनिक बल का सुनकर तथा वर्दी वाले आईकार्ड का फोटो देखकर लोग उन पर आसानी से भरोसा कर सस्ते सामान के लालच में आनलाईन एड़वांस में पेमेंट कर देते है एवं सायबर ठगी का शिकार हो जाते है ।


About Author
न्यूज डेस्क, Mp Breaking News

न्यूज डेस्क, Mp Breaking News