Lok Sabha Elections 2024 : कमलनाथ ने BJP को दिया ’75 साल’ के काम का हिसाब, कहा ‘भारत का विकास, कांग्रेस के साथ’

पूर्व सीएम ने कहा कि भाजपा वाले पूछते हैं कि कांग्रेस पार्टी ने 75 साल में शिक्षा और विज्ञान के क्षेत्र में क्या किया? उन्हें सच्चाई को जानना चाहिए।  कांग्रेस ने शिक्षा और विज्ञान के क्षेत्र में जो कार्य किए, उन्हीं के बूते आज भारत इस स्थिति में है कि अपने साथ दूसरे देशों के लिए भी सैटेलाइट लॉन्च करता है।

Kamal Nath

Lok Sabha Elections 2024 :  लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी और कांग्रेस लगातार एक दूसरे पर हमलावर है। हाल ही में बीजेपी द्वारा उछाले गए संपत्ति के बँटवारे और मंगलसूत्र के अलावा विरासत कर का मुद्दा भी काफ़ी चर्चाओं में रहा। इसी के साथ बीजेपी लगातार ये सवाल भी उठाती रही है कि कांग्रेस ने 75 साल के शासन में क्या किया। इस सवाल का जवाब अब कमलताथ ने सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म एक्स पर दिया है।

बीजेपी को दिया 75 साल का हिसाब

कमलनाथ ने लिखा है कि ‘भाजपा वाले पूछते हैं कि कांग्रेस पार्टी ने 75 साल में शिक्षा और विज्ञान के क्षेत्र में क्या किया? उन्हें सच्चाई को जानना चाहिए। आजादी के समय यानी 1947 में भारत में साक्षरता की दर 18% थी जो वर्ष 2023 में बढ़कर 77.7% हो चुकी है। आजादी के समय देश में 27 विश्वविद्यालय थे, आज इनकी संख्या 1100 से अधिक है। आजादी के समय भारत में गिने चुने इंजीनियरिंग कॉलेज थे, लेकिन आज भारत में दुनिया के सबसे अधिक प्रशिक्षित इंजीनियर तैयार होते हैं। पंडित नेहरू के समय में स्थापित किए गए IIT आज भी भारत के सर्वश्रेष्ठ और दुनिया के सबसे बेहतरीन इंजीनियरिंग कॉलेज में शामिल हैं। आजादी के तुरंत बाद पंडित जवाहरलाल नेहरू ने एम्स की स्थापना की। आज भी एम्स भारत का सर्वश्रेष्ठ चिकित्सा संस्थान है। आज दुनिया के सर्वश्रेष्ठ डॉक्टर भारत में तैयार होते हैं।  कांग्रेस सरकार ने इसरो की स्थापना की ताकि अंतरिक्ष की दुनिया में भारत अपना मुकाम हासिल करे। आज इसरो भारत ही नहीं, दूसरे देशों के लिए भी सैटेलाइट लॉन्च करता है। भारत का विकास। कांग्रेस के साथ।’

Continue Reading

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।