चंबल नदी से अवैध रेत परिवहन को रोकने ग्वालियर एसपी के नेतृत्व में होगी कार्रवाई

मुरैना, संजय दीक्षित। ग्वालियर-चंबल संभाग में रेत के अवैध उत्खनन, परिवहन एवं भण्डारण पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिये संभाग कमिश्नर आशीष सक्सेना की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गयी। इस बैठक में संभाग कमिश्नर ने सभी कलेक्टर व पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए कि बगैर अनुमति व रॉयल्टी के अवैध रूप से जमा रेत को जब्त करने की कार्रवाई की जाए। चंबल नदी से होने वाले रेत के अवैध उत्खनन, परिवहन व भण्डारण पर सख्ती से अंकुश लगाने के उद्देश्य से ग्वालियर एसपी के नेतृत्व में संयुक्त कार्रवाई को अंजाम देने का निर्णय लिया गया। संभाग कमिश्नर ने यह भी निर्देश दिए कि कार्रवाई के दौरान इस बात का भी ध्यान रखें कि आमजनता को रेत की आपूर्ति बाधित न हो। अर्थात रेत का वैध कारोबार प्रभावित न हो।

कमिश्नर ने बैठक में कहा कि ग्वालियर एसपी अमित सांघी के निर्देशन में ग्वालियर व मुरैना जिले की पुलिस, जिला प्रशासन, वन व खनिज विभाग के अधिकारी रेत के अवैध कारोबार के खिलाफ संयुक्त रूप से कार्रवाई करेंगे। संयुक्त कार्रवाई के लिये गठित टीम में जिला प्रशासन की ओर से अपर जिला दण्डाधिकारी व अनुविभागीय दण्डाधिकारी और पुलिस की तरफ से अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक स्तर तक के अधिकारी भी अनिवार्यतः शामिल किए जाएं। ग्वालियर व मुरैना जिले की संयुक्त टीमें जरूरत के मुताबिक नाके लगाकर रेत के अवैध परिवहन को रोकेंगी। संयुक्त टीमों द्वारा रात के समय भी विशेष रूप से कार्रवाई की जायेगी। कमिश्नर ने बैठक में यह भी निर्देश दिए कि रेत के अवैध परिवहन को रोकने के लिये बनाए गए नाकों पर जिनअधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। वे नियमित रूप से वहां उपस्थित रहें। जो कर्मचारी नाकों पर उपस्थित नहीं रहेंगे उनके खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की जायेगी और समस्त कार्यवाहियों की वीडियोग्राफी की जाए। ग्वालियर संभाग में रेत का अवैध परिवहन रोकने के लिये 33 और चंबल संभाग में 14 नाके कार्यरत हैं। ग्वालियर संभाग में रेत के अवैध कारोबार में लिप्त 15 वाहन राजसात कर लिए गए हैं। उन्होने रेत का अवैध कारोबार रोकने के लिये नाकों को सक्रिय करने के साथ-साथ उड़नदस्तों के जरिए भी नियमित रूप से छापामार कार्रवाई करने के निर्देश दिए।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।