MP Famous Market: मध्य प्रदेश में यहां है कुमकुम मेहंदी का सबसे बड़ा बाजार, विदेशों तक है पहचान

MP Famous Market

MP Famous Market: बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन (Ujjain) को वैसे तो धार्मिक नगरी के नाम से जाना जाता है लेकिन यहां पर और भी कई ऐसी चीजें हैं जिसके चलते शहर को देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी पहचान मिली है। शहर में मिलने वाला हल्दी कुमकुम बहुत प्रसिद्ध है और देश के अन्य शहरों में रहने वाले लोग जब भी उज्जैन आते हैं या फिर उनका कोई रिश्तेदार यहां रहता है तो उससे यह चीजें जरूर मंगाते हैं।

शहर के बहन बेटियां जब ब्याह कर किसी दूसरी जगह चली जाती हैं तो मायके आते समय हल्दी कुमकुम और मेहंदी लेना बिल्कुल नहीं भूलती। कोण का फैशन चल जाने की वजह से पैकेट वाली मेहंदी की मांग इन दिनों कमजोर जरूर हो गई है लेकिन कुमकुम और भगवान को चढ़ाए जाने वाली अष्टगंध, चंदन जैसी अन्य वस्तुओं की आज भी वैसे ही मांग है जैसे सालों पहले हुआ करती थी।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।