MP Tourism: पार्टनर संग घूमने का बना रहे हैं प्लान, मध्य प्रदेश में यहां देखें केरल से नजारे

मध्य प्रदेश में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक स्थान मौजूद है। मानसून के समय आप मांडू घूमने का प्लान बना सकते हैं। यहां पर हर तरफ छाई हुई हरियाली आपका दिल जीत लेगी।

MP Tourism

MP Tourism: मध्य प्रदेश एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता हमेशा से ही लोगों को दीवाना बनाती आई है। इतिहास की दृष्टि से भी मध्य प्रदेश काफी खास माना जाता है। यहां पर कई सारे पर्यटक स्थल मौजूद है जिनके दीदार किसी का भी दिल जीत सकता है। कुछ जगह ऐसी है जो इतिहास से दृष्टि से काफी ज्यादा महत्व रखती है तो कुछ जगह की प्राकृतिक सुंदरता लोगों का मन मोह लेती है।

जब भी प्राकृतिक नजर देखने की बात आती है तो लोग केरल उत्तराखंड और हिमाचल जैसी जगह पर जाना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप केरल जैसी खुबसूरती मध्य प्रदेश में देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको मांडू जाना चाहिए।

बहुत सुंदर है मांडू

मांडू एक बहुत ही खूबसूरत जगह है जो विंध्याचल की पहाड़ियों पर मौजूद है। अपनी खूबसूरती के लिए यह देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में पहचाना जाता है। यह जगह सबसे ज्यादा रानी रूपमती और बाज बहादुर की अमर प्रेम कहानी के लिए पहचानी जाती है।

मांडू की खासियत

मांडू वैसे तो एक ऐतिहासिक नगरी है लेकिन यहां की प्राकृतिक सुंदरता भी कमाल की है। यह 2000 फीट की ऊंचाई पर मौजूद है जहां से आसपास के नजारे काफी सुंदर दिखाई देते हैं। यहां एक तरफ पर नदी है और दूसरी तरफ पहाड़ और हरे भरे जंगल नजर आते हैं। अपनी ऊंचाई और हरे भरे क्षेत्र की वजह से यह किसी हिल स्टेशन की तरह दिखाई देता है।

मांडू में 12 प्रवेश द्वार है और यहां का दिल्ली दरवाजा बहुत ही खास है। यह दरवाजा किले का मुख्य द्वार है जहां से एंट्री की जाती है। मांडू में मौजूद ऐतिहासिक किला 82 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। यह इतना बड़ा है कि इसकी गिनती भारत के सबसे बड़े किलों में होती है।

बाजबहादुर ने बनवाया था किला

यह खूबसूरत किला बाज बहादुर ने अपनी रानी रूपमती के लिए बनवाया था। ऐसा बताया जाता है की रानी रूपमती बहुत खूबसूरत हुआ करती थी और उन्हीं के लिए इस सुंदर किले का निर्माण किया गया था। मांडू में इस ऐतिहासिक किले के अलावा जहाज महल भी मौजूद है जो पानी में तैरता हुआ दिखाई देता है। इसकी खूबसूरती पर्यटकों को हमेशा से ही आकर्षित करती आई है। अगर आप भी मानसून के समय अपने पार्टनर के साथ कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो मांडू घूमा जा सकता है। यहां मांडू के किले की दीवारें आपको बाज बहादुर और रानी रूपमती की प्रेम कहानी बयां करती नजर आएगी।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News