MP Tourism: कपल्स के बीच पॉपुलर है मध्य प्रदेश की ये 4 जगह, यहां इतिहास और प्रकृति का एक साथ करें दीदार

हिंदुस्तान के दिल मध्य प्रदेश में ऐसे कई सारे स्थान हैं, जो अपनी बेहतरीन वास्तुकला के साथ-साथ प्राकृतिक नजारों के लिए पहचान जाते हैं। चलिए आज आपको कुछ सुंदर स्थान के बारे में बताते हैं।

MP Tourism

MP Tourism: मध्य प्रदेश भारत का बहुत ही खूबसूरत और प्रसिद्ध राज्य है। अपनी संस्कृति और परंपरा के साथ ही यह जगह खूबसूरत प्राकृतिक स्थान, ऐतिहासिक धरोहरों और बेहतरीन खाने के लिए पहचानी जाती है। मध्य प्रदेश में घूमने फिरने की बात करें तो यहां एक से बढ़कर एक स्थान मौजूद है जहां पर आप अपने पार्टनर दोस्तों या परिवार के साथ घूम सकते हैं।

अगर आप अपने पार्टनर के साथ किसी रोमांटिक वेकेशन पर जाने का प्लान बना रहे हैं। तो मध्य प्रदेश में ऐसी कई सारी जगह है जहां पर आप उनके साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं।चलिए आज आपको इन स्थानों के बारे में बताते हैं।

इंदौर

इंदौर मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी के तौर पर पहचाना जाता है। जब भी टूरिस्ट डेस्टिनेशन की बात आती है तब लोग इंदौर को भूल जाते हैं। लेकिन यहां पर कई सारे ऐसे छुपे हुए स्थान है जो आपका दिल जीत लेंगे। यहां पर आप मध्य प्रदेश की संस्कृति विरासत और इतिहास को बेहतरीन तरीके से जान सकते हैं। यहां आस-पास धार मांडू और देवास मौजूद है जो बहुत ही खूबसूरत है। इंदौर में आप राजवाड़ा घूम सकते हैं। इसके अलावा यहां पास में पातालपानी है जो बहुत खूबसूरत है। जाम गेट भी एक अच्छा स्थान है।

धार

अगर आप इतिहास और स्थापत्य कला को नजदीक से देखना चाहते हैं तो धार एक बेहतरीन जगह है। यहां जाने के बाद आप सुने जाने वाली कहानियां को जीवन के रूप में इतिहास रचते हुए अपनी आंखों से देखने का अनुभव करेंगे। यहां पर बैजनाथ मंदिर मौजूद है जिसकी जटिल नक्काशी और बेजोड़ वास्तुकला लोगों को हैरान कर देती है। यहां भोजशाला भी है जहां पर आपको अद्भुत वास्तु कला के नजारे देखने को मिलेंगे।

मांडू

अगर आप प्रकृति से प्रेम करते हैं तो आपको इस जगह पर जरूर जाना चाहिए। यह जगह आज भी बाजबहादुर और रानी रूपमती की प्रेम कहानी को बयां करती नजर आती है। यहां के महल में आपको अद्भुत संस्कृति, इतिहास और प्राकृतिक सुंदरता एक साथ देखने को मिलेगी। जहाज महल यहां का बहुत ही खूबसूरत महल है जिसके चारों ओर पानी है। जब आप इसके अंदर जाएंगे तब आपको ऐसा लगेगा कि आप जहाज रूपी इस महल में बैठ पानी में तैर रहे हैं। नर्मदा नदी के लुभावने दृश्य भी यहां से देखे जा सकते हैं।

देवास

अगर आप शांति और अध्यात्म में विश्वास करते हैं या फिर सुकून की तलाश करेंगे तो देवास एक परफेक्ट जगह है। यहां पर आपको शांत वातावरण और आध्यात्मिक तरंगों का एहसास होगा। यहां पर पवित्र सिद्धेश्वर मंदिर मौजूद है। इसके अलावा आप खेओनी वन्य जीव अभ्यारण नहीं देख सकते हैं। यहां की प्राकृतिक सुंदरता आपका दिल जीत लेगी।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है।मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News