MP Tourism: मध्य प्रदेश में बेतवा नदी के किनारे बसा है ये खूबसूरत महल, अद्भुत है इसकी वास्तुकला

मध्य प्रदेश में कई सारे स्थान है जो अपनी खूबसूरती की वजह से पहचाने जाते हैं। चलिए आज हम आपको एक प्रसिद्ध किले के बारे में बताते हैं।

MP Tourism

MP Tourism: हिंदुस्तान के दिल मध्य प्रदेश में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक स्थान मौजूद है जहां पर अक्सर पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है। ऐतिहासिक और सांस्कृतिक दृष्टि से वैसे भी मध्य प्रदेश काफी प्रसिद्ध है। पर्यटक स्थलों की बात करें तो यहां पर कई सारे पर्यटक स्थल मौजूद है। कोई जगह अपने प्राकृतिक सुंदरता के वजह से पहचानी जाती है तो किसी जगह को इतिहास की वजह से पहचाना जाता है।

मध्य प्रदेश में आज भी कई सारे खूबसूरत किले और महल मौजूद है। जो अपनी सुंदरता से लोगों का दिल जीत लेते हैं। आज हम आपको मध्य प्रदेश में बेतवा नदी के किनारे बसे हुए खूबसूरत किले के बारे में बताते हैं।

ओरछा का खूबसूरत किला

ओरछा का किला बहुत ही खूबसूरत और प्रसिद्ध है। इस किले के अंदर राजा महल, शीश महल और जहांगीर महल समेत कई सारे महल मौजूद है। चलिए आज जहांगीर महल के बारे में जानते हैं।

प्रसिद्ध है जहांगीर महल

ओरछा के फिल्म में 16वीं शताब्दी में वीर सिंह देव द्वारा जहांगीर महल का निर्माण करवाया गया था। ये ओरछा में मौजूद प्रमुख संरचनाओं में से एक है। जिस तरह से ग्वालियर का जय विलास पैलेस बहुत प्रसिद्ध है जहांगीर महल की खूबसूरती भी देखते ही बनती है।

ये है खासियत

ओरछा के किले के किनारे से बेतवा नदी बहती है। ये नजारा देखने में बहुत ही खूबसूरत लगता है। जब बहती नदी को देखेंगे तो आपका मन प्रसन्न हो जाएगा।

यह पूरा किला आयातकार चबूतरे पर बना हुआ है। इसके कोने पर गुंबद भी है।

इस किले को अपनी खूबसूरत सीढ़ियों और भव्य दरवाजे के लिए पहचाना जाता है।

यह जगह मुगल बुंदेला दोस्ती का प्रतीक कही जाती है। यहां आप बुंदेली वास्तुकला को पास से देख सकते हैं। इसमें खुले गलियारे, जानवरों की मूर्तियां, पत्थर की जालियां और बैलबूट शामिल है। इस महल की वास्तुकला देखने लायक है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News