MP Tourism: मध्य प्रदेश के इस शहर की खूबसूरती के आगे भूल जाएंगे सब कुछ, मनमोहक नजारे मोह लेंगे मन

मध्य प्रदेश एक से बढ़कर एक खूबसूरत पर्यटक स्थल वाला राज्य है। यहां के हर शहर के खूबसूरती उसे खास और अलग बनाने का काम करती है।

Diksha Bhanupriy
Published on -
MP Tourism

MP Tourism: मध्य प्रदेश हिंदुस्तान के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक है। इस राज्य की सुंदरता, परंपरा और संस्कृति किसी का भी दिल जीत सकती है। पर्यटक स्थलों की बात करें तो यहां एक से बढ़कर एक स्थान मौजूद हैं, जो अपनी सुंदरता से लोगों को दीवाना बना देते हैं।

बहुत खूबसूरत है महेश्वर

अब मानसून का मौसम शुरू हो चुका है और आप इस मौसम में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो प्रकृति की सुंदरता को निहारने के लिए खरगोन के पास मौजूद सुंदर शहर महेश्वर जा सकते हैं। तीर्थयात्रा और पर्यटन दोनों के हिसाब से ये शहर काफी खास है। अपने सुंदर और मनमोहक घाटों वाली इस जगह का उल्लेख पौराणिक ग्रंथों में भी मिलता है। जानकारी के मुताबिक पहले इसे माहिष्मती के नाम से पहचाना जाता था। चलिए आज आपको यहां की सुंदर जगहों की जानकारी देते हैं।

महेश्वर का किला

अगर आप इतिहास से रूबरू होना चाहते हैं। इसी के साथ प्रकृति की सुंदरता देखना चाहते हैं तो आपको 250 साल पुराने इस किले में जरूर जाना चाहिए। ये किला आपको होलकरों के इतिहास से रूबरू करवाएगा। नर्मदा के घाट पर कई छोटे-बड़े मंदिर मौजूद है जिन्हें यहां से देखा जा सकता है। इसके अलावा कई सारे शिवलिंग भी आपको नजर आएंगे।

महेश्वरी साड़ी

ढाई सौ साल पहले अहिल्याबाई द्वारा पेश की गई सुंदर महेश्वरी साड़ी भी आप यहां देख सकते हैं और इन्हें खरीद सकते हैं। यह साड़ी अपनी अनूठी बुनाई के लिए पूरे भारत में प्रसिद्ध है।

देखें ये स्थान

इसके अलावा महेश्वर में आप अहिल्येश्वर मंदिर, राजवाड़ा, एक मुखी दत्त मंदिर भी जा सकते हैं। इंदौर से काफी करीब है और ओंकारेश्वर से भी यहां आसानी से पहुंचा जा सकता है।

कई फिल्मों की हुई शूटिंग

महेश्वर और यहां के सुंदर घाट इतने मनोरम है कि कई सारी फिल्मों की शूटिंग यहां पर की जा चुकी है। इनमें यमला पगला दीवाना, दबंग 3, मणिकर्णिका, पैडमैन, बाजीराव मस्तानी, तेवर, नीरजा जैसी कई फिल्में शामिल हैं। अगर आप भी प्रकृति और इतिहास से एक साथ रूबरू होना चाहते हैं तो आपके यहां जरूर जाना चाहिए।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News