MP Weather Update : हल्की बारिश के साथ बढ़ेगी ठंड, मौसम विभाग ने जताई संभावना

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मौसम विभाग (weather department) ने मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में 17 नवंबर से मौसम में बदलाव (Change in weather) के साथ ठंड (Cold) बढ़ने की संभावना (Chance of cold rising) जताई है। पश्चिमी विक्षोभ (Western disturbance) के प्रभाव के चलते प्रदेश के मौसम (weather) में बदलाव देखा जाएगा। जानकारी के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में, एक प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्रों  में निचले स्तरों पर बना हुआ  है।

पश्चिमी विक्षोभ, निचले स्तर के पूर्वी हवाओं और प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण के साथ आपस में परस्पर प्रभाव के कारण आज 15 नवंबर 2020 को पश्चिमोत्तर मध्य प्रदेश (ग्वालियर और चम्बल संभागों के जिलों के साथ नीमच और मंदसौर जिले) के कुछ स्थानों के साथ अनेक स्थानों पर गरज-चमक, आकाशीय बिजली और ओलावृष्टि के साथ बारिश की संभावना है।


About Author
Gaurav Sharma

Gaurav Sharma

पत्रकारिता पेशा नहीं ज़िम्मेदारी है और जब बात ज़िम्मेदारी की होती है तब ईमानदारी और जवाबदारी से दूरी बनाना असंभव हो जाता है। एक पत्रकार की जवाबदारी समाज के लिए उतनी ही आवश्यक होती है जितनी परिवार के लिए क्यूंकि समाज का हर वर्ग हर शख्स पत्रकार पर आंख बंद कर उस तरह ही भरोसा करता है जितना एक परिवार का सदस्य करता है। पत्रकारिता मनुष्य को समाज के हर परिवेश हर घटनाक्रम से अवगत कराती है, यह इतनी व्यापक है कि जीवन का कोई भी पक्ष इससे अछूता नहीं है। यह समाज की विकृतियों का पर्दाफाश कर उन्हे नष्ट करने में हर वर्ग की मदद करती है। इसलिए पं. कमलापति त्रिपाठी ने लिखा है कि," ज्ञान और विज्ञान, दर्शन और साहित्य, कला और कारीगरी, राजनीति और अर्थनीति, समाजशास्त्र और इतिहास, संघर्ष तथा क्रांति, उत्थान और पतन, निर्माण और विनाश, प्रगति और दुर्गति के छोटे-बड़े प्रवाहों को प्रतिबिंबित करने में पत्रकारिता के समान दूसरा कौन सफल हो सकता है।