MP Weather Update : मौसम में बड़ा बदलाव, छाएंगे बादल, कई जिलों में बारिश के आसार, जानें आज कैसा रहेगा मौसम?

Pooja Khodani
Updated on -
mp weather

MP Weather Alert Today : आज रविवार से एक बार फिर मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। एक तरफ जहां ग्वालियर चंबल संभाग के जिलों में कोहरे के साथ ठंड का असर दिखाई देगा वही नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से जबलपुर संभाग में रविवार सोमवार को बादल छाने के साथ बारिश के आसार है, अन्य जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा। फिलहाल भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और उज्जैन में बारिश की संभावना नही है।आने वाले दिनों में तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि देखने को मिलेगी, जिससे कड़ाके की सर्दी से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

पश्चिमी विक्षोभ से जबलपुर संभाग में बारिश

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से जबलपुर संभाग के जिलों में 28-29 जनवरी को बूंदाबांदी होने का अनुमान है। रविवार सोमवार को बालाघाट, मंडला, डिंडौरी और सिवनी में बूंदाबांदी हो सकती है, वही ग्वालियर, भोपाल, इंदौर या उज्जैन में बादल छा सकते है, लेकिन बारिश की संभावना नहीं है।लेकिन जनवरी के अंतिम दिनों में भोपाल संभाग में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। फरवरी में पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत से आगे बढ़ने के बाद हवाओं का रुख फिर उत्तरी होने लगेगा और सर्द हवाओं से ठंड का असर फिर तेज होने का अनुमान है।

आज इन जिलों में कोहरे और ठंड का तेज असर

मध्य प्रदेश मौसम विभाग के मुताबिक, आज रविवार को मऊगंज, छतरपुर, निवाड़ी, ग्वालियर, दतिया, भिंड और मुरैना में कोल्ड डे तो छतरपुर, निवाड़ी, दतिया, ग्वालियर, भिंड ,मुरैना, टीकमगढ़, रीवा, मऊगंज, सतना, पन्ना, अशोकनगर, शिवपुरी और श्योपुर में मध्यम से घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।आने वाले दिनों में दिन-रात के तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी भी होगी, जिससे ठंड से राहत मिलेगी।

5 बड़े शहरों के मौसम का हाल

आज रविवार को न्यूनतम तापमान 11 डिग्री तो अधिकतम तापमान 26 डिसे रह सकता है। सुबह से बादल छाए रहने की संभावना है।इंदौर में न्यूनतम तापमान 13 और अधिकतम तापमान 26 डिग्री तक रहेगा। जबलपुर में न्यूनतम तापमान 12 और अधिकतम तापमान 24 तक रहने की संभावना है। दिन में बादल छाए रहेंगे और बूंदाबांदी के आसार है।ग्वालियर में न्यूनतम तापमान 11 और अधिकतम तापमान 19 तक रहने की संभावना है। इसके साथ ही दिन में बादल छाए रह सकते है।उज्जैन में आज न्यूनतम तापमान 11 और अधिकतम तापमान 27 डिग्री तक रहने की उम्मीद है।

वर्तमान में एक साथ कई सिस्टम सक्रिय

वर्तमान में उत्तर भारत से लेकर मध्य भारत तक वेस्टर्न जेट स्ट्रीम और उत्तरी अरब सागर एवं उससे लगे महाराष्ट्र-गुजरात पर लगभग 3 किमी की ऊंचाई पर एक प्रति चक्रवात बना है, इसके असर से हवाओं के साथ अरब सागर से नमी आ रही है और बादल छाने लगे हैं और जबलपुर संभाग में बारिश की संभावनाएं बन रही है। पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढ़ने के बाद 30 जनवरी से हवाओं का रुख उत्तरी होने से प्रदेश में एक बार फिर रात के तापमान में गिरावट हो सकती है।

पिछले 24 घंटे का बारिश का रिकॉर्ड

शनिवार को प्रदेश में सबसे न्यूनतम तापमान 4.9 डिग्री सेल्सियस छतरपुर जिले के बिजावर में रिकॉर्ड हुआ है।अशोकनगर के आवरी और दतिया में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस, शाजापुर के गिरवर में 5.5, छतरपुर के खजुराहो में 5.8 पचमढ़ी में 5, दतिया में 5, राजगढ़ में 7.5 डिग्री सेल्सियस और ग्वालियर में 5.9 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ भोपाल में न्यूनतम 10.4, अधिकतम 25.8, ग्वालियर में न्यूनतम 5.2, अधिकतम 25.3, इंदौर में न्यूनतम 11.4, इंदौर में 26.8, जबलपुर में न्यूनतम 9.6, अधिकतम 25.1, डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News