बेखौफ रेत माफिया : राजस्थान से रेत लाकर सरकार को लगा रहे राजस्व का चूना, ओवरलोड डंपर खराब कर रहे सड़कें

नीमच, कमलेश सारडा । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के सभी जिला कलेक्टर व एसपी को रेत (Sand), अवैध खनन तथा भू-माफिया का सिंडिकेट खत्म करने के आदेश दिए थे। मंदसौर, रतलाम जिले में माफिया पर प्रशासन ने कार्रवाई की, लेकिन नीमच (Neemuch News) जिले में एक भी माफिया पर कोई कार्यवाही नहीं हो रही है। जिले भर में तथा जिले के बाहर राजस्थान में नीमच जिले के तस्कर व अन्य गैंग सक्रिय लेकिन एक पर भी कोई बड़ी कार्रवाई नहीं हो सकी, कार्रवाई नहीं होने के कारण यह बेखौफ हो गए।

गौरतलब है कि वर्तमान में शहर में रेत माफिया (Sand Mafia) पूरी तरह सक्रिय है। जिनके इशारे पर राजस्थान के भीलवाड़ा जिले में स्थित बनास नदी से रात में रेत (बालू) का जिले में अवैध परिवहन हो रहा है। रेत माफिया इस खेल में काली कमाई कर प्रति माह करोड़ों रुपए कमा रहे हैं। रॉयल्टी चोरी से राजस्व का नुकसान हो रहा है। फ्री की रेत लाकर 900 रुपए प्रति टन बेच रहे हैं। जिले की सीमा में डंपर पहुंचने पर उन्हें सुरक्षित तरीके से खाली करवाने के लिए रेत माफिया का सिंडिकेट चल रहा है। आरटीओ में 10 चक्के (पहिये) का डंपर 16 टन में पास है। इसमें 35 टन तक बालू लाई जा रही है। 12 चक्के का ट्रॉलर 22 टन पास है उसमें 50 टन से अधिक रेत परिवहन हो रहा है। शहर सहित जिले के जिन मार्गों से इन वाहनों का आवागमन हो रहा वहां की सड़कें ग्यारंटी समय से पहले ही खराब हो रही है।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....