Neemuch News : प्रशासनिक मिलीभगत का नतीजा, भूमाफियाओं ने किया सरकारी जमीन पर कब्जा

यह जमीन ग्राम पंचायत की थी। जिसे गरीबों और आवासहीन लोगों को मिलनी चाहिए। लेकिन स्थानीय सरपंच नरेश पाटीदार ने अपने स्वयं का हित साधते हुए भूमि को निजी लोगों के हाथ में बेच दिया।

neemuch news

Neemuch News : मध्य प्रदेश के नीमच जिले की जावद तहसील के समीप बरखेड़ा कमलिया ग्राम पंचायत के मोरका गांव में जावद भरभड़िया मेंन रोड की शासकीय भूमि को स्थानीय सरपंच द्वारा वैधानिक रूप से नियम विपरीत पट्टे काटकर जमीन बेचने और उन्हें वापस अलग-अलग नाम से बेचने का मामला सामने आया है। जिसमें वापस अपने पुत्र के नाम से खरीदने की जानकारी भी आई है।

क्या है पूरा मामला

मिली जानकारी के अनुसार, मोरका गांव के वार्ड क्रमांक 13, भवन पंजी क्रमांक 61,62,62/1,63,64 जो की लगभग 17000 स्क्वायर फीट जिसकी बाजार कीमत करोड़ों रुपए बताई जा रही है। यह जमीन ग्राम पंचायत की थी। जिसे गरीबों और आवासहीन लोगों को मिलनी चाहिए। लेकिन स्थानीय सरपंच नरेश पाटीदार ने अपने स्वयं का हित साधते हुए भूमि को निजी लोगों के हाथ में बेच दिया। इस पूरे मामले में 4800 स्क्वायर फीट की जमीन किसी एक व्यक्ति को बेच दी गई। और इस सब में महत्वपूर्ण बात यह है कि स्थानीय सचिव श्यामसुख पाटीदार का कहना है कि मेरे कार्यकाल में इन पट्टों पर हस्ताक्षर ही नहीं और नाही मेरे द्वारा इस प्रकार की कोई जमीन विक्रय की गई। सबसे महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि ग्राम पंचायत के सचिव द्वारा लिखित में दिया गया कि उनकी पंचायत में पंजी क्रमांक 61,62,63, व 64 के संबंध में ग्राम पंचायत में कोई विधि सम्मत दस्तावेज भी उपलब्ध नहीं है।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”