Neemuch News : आजादी का गौरव दिवस मनायेगा नीमच, 3 जून की हुई तैयारियां

वहीं बैठक में 3 जून को समस्त जिलेवासियों से घर-घर दीपक जलाने की अपील भी की गई।

नीमच, कमलेश सारडा। प्रदेश सरकार द्वारा 3 जून को प्रदेश भर में गौरव दिवस मनाने का निर्णय लिया। इसी के अनुरूप 3 जून को नीमच (Neemuch) जिले में भी नगरपालिका, नगर पंचायत व ग्राम पंचायत स्तर पर भव्य रूप में गौरव दिवस मनाया जायेगा। जिसे लेकर गुरूवार को कलेक्टर सभाकक्ष में नीमच नगरपालिका द्वारा एक बैठक का आयोजन किया। जहां बैठक में उपस्थित विधायक दिलीपसिंह परिहार, कलेक्टर मयंक अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक सूरज कुमार वर्मा, एडीएम नेहा मीणा व एसडीएम ममता खेड़े ने गौरव दिवस लोगो का लोकार्पण किया।

यह भी पढ़े…EOW का बड़ा एक्शन, किया तत्कालीन नियंत्रक के खिलाफ प्रकरण पंजीबद्ध

इस अवसर पर विधायक दिलीपसिंह परिहार ने कहा कि 1857 की क्रांति में नीमच का गौरवमय इतिहास रहा है। स्वतंत्रा की पहली गोली भी नीमच में मोहम्मद अली बेग द्वारा चलाई गई थी। वहीं इस जंग में तात्या टोपे भी शामिल हुए थे। पांच माह चली इस जंग में दो अंग्रेजों को नीमच से खदेड़ा गया था। जिसके कई सबूत आज भी नीमच में मौजूद है। यहां के कई क्रांतिकारियों को अंग्रेजों द्वारा फांसी पर भी लटकाया गया था, ताकि कोई अन्य क्रांतिकारी पैदा ना हो। बावजूद इसके देश को आजादी दिलाने में नीमच वीर क्रांतिकारियों ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की।

यह भी पढ़े…मध्यप्रदेश कांग्रेस ने जारी की महिला पदाधिकारियों की सूची

बैठक को जिलाधीश मयंक अग्रवाल द्वारा भी संबोधित किया गया। जिसमें उपस्थितजनों से उनके द्वारा महत्वपूर्ण सुझाव भी मांगे गये। कलेक्टर ने बताया कि 3 जून को पूरे जिले में अलग-अलग स्तर पर गौरव दिवस का आयोजन किया जावेगा। जिसमें विभिन्न स्कूलों में प्रतियोगिता आयोजित की जावेगी। साथ ही मैराथन दौड़ के अलावा विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को भी सम्मानित किया जावेगा। जिससे कि आने वाले पीढ़ी में राष्ट्रभक्ति की भावना बनी रहे। वहीं बैठक में 3 जून को समस्त जिलेवासियों से घर-घर दीपक जलाने की अपील भी की गई।