अवैध ईंट भट्टे पर छापा, लाखों की ईंट जब्त, सरकारी जमीन पर चल रहा था अवैध कारोबार

रायसेन, डेस्क रिपोर्ट। शिवराज सरकार माफियाओं को लेकर लगातार सख्त दिखाई दे रही है। जिसके बाद प्रशासन द्वारा माफियाओं पर ढूंढ ढूंढकर कार्रवाई की जा रही है। इसी कड़ी में रायसेन कलेक्टर उमाशंकर भार्गव के निर्देश के बाद भोपाल रायसेन जिले की सीमा पर दीवानगंज के पास एक अवैध ईंट भट्टे पर बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया गया, जहां से लगभग दो लाख ईटों को जब्त किया गया, जिसकी कीमत लाखों में बताई जा रही है।

दरअसल पिछले कुछ दिनों से प्रशासन को शिकायत मिल रही थी कि यहां शासकीय भूमि पर अवैध ईंट भट्टा चल रहा है जिसमें जंगल की लकड़ी को काटकर इन भट्टों में लगाया जाता है। इसी शिकायत को लेकर कलेक्टर उमाशंकर भार्गव के निर्देशन में माइनिंग, राजस्व, वन विभाग, एवं पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा मौके पर जाकर कार्यवाही को अंजाम दिया गया। बताया जा रहा है जिस ईंट भट्टे पर यह कार्रवाई की गई वह भोपाल निवासी संतोष ठाकुर का है जिसने ईंट बनाने के लिए सरकारी जमीन पर कब्जा कर रखा था। फिलहाल इस संयुक्त कार्रवाई से अवैध खनिज करने वाले ईंट माफियाओं में हड़कंप मच गया है। अब देखना यह है कि रायसेन जिले में बड़ी संख्या में ईंटों का निर्माण कार्य किया जाता है क्या प्रशासन और संबंधित विभाग बड़ी संख्या में चल रहे जिले भर में इन ईंट भट्टो पर जाकर जांच पड़ताल करके उचित कार्रवाई करता है, क्योंकि सूत्रों की मानें तो कई दबंग लोग राजनीतिक संरक्षण के कारण इन अवैध कामों को अंजाम दे रहे हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।