Rajgarh: वैक्सीन के लिए आधे किलोमीटर तक लंबी कतार, लोग ज्यादा, डोज पड़े कम, बुलानी पड़ी पुलिस

वैक्सीनेशन सेंटर पर भीड़ उमड़ी तो न सोशल डिस्टेंस का पालन हुआ न कुछ, सुबह से लाईन में लगे बुजुर्ग और महिलाएं परेशान होते रहे।

राजगढ़, डेस्क रिपोर्ट। मप्र (MP) के राजगढ़ (Rajgarh) में वैक्सीन सेंटर्स पर वैक्सीन व सुविधा की कमी है। लेकिन लोगों का आना लगातार जारी है। ऐसे में लोगो को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। राजगढ़ में वैक्सीन लगवाने के लिए वैक्सीन सेंटरों (Vaccine Centers) पर भारी संख्या में लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। वहीं वैक्सीन लेने के लिए कई लोगों को आधे किलोमीटर तक लंबी-लंबी कतारो में खड़े होकर घण्टो इंजतार करना पड़ा।

यह भी पढ़ें…खंडवा में नारी सशक्तीकरण के नाम पर हजारों महिलाओं से ठगी, ये है पूरा मामला

जिले में सोमवार को नरसिंहगढ़, तलेन एवं ब्यावरा में बनाएं गए वैक्सीनेशन सेंटरों के बाहर सुबह से ही हजारों लोगों की लाइन लग गई। सेंटर के बाहर आधा किलोमीटर तक लोगों की लाइन दिखाई दी। लोगों को धूप की भी चिंता नहीं है वे वैक्सीन के लिए सुबह से लाईन में लगकर घंटों खड़े रहे लेकिन वैक्सीन खत्म हो जाने पर खाली हाथ घर लौटना पड़ा। कोविड-19 से बचाव के चलते वैक्सीन को लेकर अब लोगों में तेजी से जागरूकता आ रही है, यही कारण है कि शहर से लेकर गांव तक जैसे ही वैक्सीन के डोज के लिए बनाए गए केंद्र खुलते हैं वहां लंबी कतारें लग जाती हैं हालात यहां तक पहुंचने लगे हैं कि वैक्सीन केंद्रों पर भी पुलिस की व्यवस्था करनी पड़ रही है।

डोज से ज्यादा पहुंचे लोग
सोमवार को जिले में 17000 डोज पहुंचे थे। जिन्हें अलग-अलग ब्लॉकों में बांट दिया गया। लेकिन जिले के नरसिंहगढ़, तलेन एवं ब्यावरा की बात करें तो वहां सबसे ज्यादा परेशानी देखने को मिली। यूं तो सोमवार को हर ब्लाक में 4000 डोज लगाए गए। लेकिन इससे ज्यादा लोग एक ही वैक्सीनेशन सेंटर पर जुट गए। नरसिंहगढ़, तलेन एवं ब्यावरा में वैक्सीनेशन सेंटर पर सुबह से ही हजारों लोगों की भीड़ लग गई और सेंटर के बाहर आधा किलोमीटर की लाइन दिखाई देने लगी।

भीड़ देखकर पुलिस को बुलाया गया
तीनों ही जगह जिस तरह से वैक्सीनेशन केंद्र पर भीड़ बढ़ रही थी। उससे यह निश्चित हो गया था कि कहीं ना कहीं विवाद की स्थिति बनेगी। लोग आगे लगने की जुगाड़ में या फिर रसूख का फायदा उठा कर आगे बढ़ रहे थे जिसके बाद हंगामा शुरू हुआ। ऐसे में तीनों ही जगह पुलिस को बुलाना पड़ा। तब कहीं जाकर महिलाओं और पुरुष की कतारों को अलग-अलग किया गया।

सोशल डिस्टेंस का नहीं हुआ पालन
वैक्सीनेशन केंद्रों पर जिस तरह से भीड़ उमड़ रही है उससे कहीं ना कहीं अब तीसरी लहर का खतरा बढ़ रहा है। क्योंकि ना तो वहां सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर कोई सावधानी रखी जा रही है और ना ही वैक्सीनेशन सेंटरों पहुंचने वाले अधिकांश लोग मास्क का उपयोग कर रहे हैं जो की भीड़ की तस्वीरों में साफ दिखाई दे रहा है।

आखिर क्यों पहुंच रहे हजारों की संख्या में लोग
वैक्सीनेशन सेंटरों पर भीड़ का कारण वैक्सीन कम आना तो है ही। पर वहीं लोग पहले डोज एवं दूसरे डोज के लिए बिना स्लॉट बुक किए पहुंच रहे हैं। और उन्हें घंटों खड़े रहने के बाद भी खाली हाथ घर लौटना पड़ रहा है।

https://vimeo.com/576806630

यह भी पढ़ें…इंदौर में शराब ठेकेदार गोली मारने वाले 6 गिरफ्तार, मुख्य आरोपी फरार