रतलाम में भी कौवों की मौत, प्रशासन अलर्ट, भोपाल भेजे नमूने

रतलाम, सुशील खरे। कौवों की असामयिक मौतें बर्ड फ्लू है या कहीं ये किसी 5जी मोबाईल टावरों का फैलता रेडिएशन का जाल तो नहीं। इस बारे में कुछ साल पहले आई रजनीकांत और अक्षय कुमार की फ़िल्म में भी इस बात का जिक्र किया गया था। फिलहाल प्रदेश की आर्थिक राजधानी इन्दौर के बाद कौवों की मौत मालवा के अन्य जिलों से फैलते हुए रतलाम में भी पांव पसार चुकी है। इसका पहला मामला जिले के आलोट से सामने आया स्थान हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी एवं विद्युत मंडल कॉलोनी में करीब 30 से 40 कौवे मृतक पाए गए।

रतलाम जिला मुख्यालय से लगभग 80 किलोमीटर दूर आलोट ब्लॉक में घटना की जानकारी लगते ही पशु चिकित्सा अधिकारी सोनू पाटीदार के द्वारा तत्काल घटनास्थल पर पहुंचकर वीडियोग्राफी की गई एवं वहीं पर जाकर वरिष्ठ कार्यालय को अवगत कराया गया। आपको बता दें कि रतलाम जिले में अभी इस तरीके का मामला सामने नहीं आया था लेकिन राजस्थान सीमावर्ती क्षेत्र से आलोट होने की वजह से यह बर्ड फ्लू बीमारी की आशंका हो सकती है। भोपाल इंदौर उज्जैन मंदसौर नीमच अब रतलाम में भी कौवे का मृत्यु होना चिंताजनक बना हुआ है। अब ऐसी स्थिति में सैंपल को भोपाल लैब में भेज कर जानकारी प्राप्त होने के बाद ही प्रशासन के आला अधिकारी कुछ बोल पाएंगे। लेकिन इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि इसका संबंध 5जी मोबाईल टावर से निकले रेडिएशन से भी हो सकता है। इसे लेकर भी एक विस्तृत जांच होनी चाहिए और विशेषज्ञों से सलाह मशविरा लिया जाना चाहिए।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।