दीपावली पर हीरे-जवाहरात और नगदी से सजेगा महालक्ष्मी का दरबार, रतलाम के इस मंदिर से जुड़ी है विशेष मान्यता

mahalaxmi mandir

Mahalaxmi Mandir Ratlam: दीपावली का त्यौहार नजदीक आते ही हर तरफ रौनक और उल्लास छाने लगता है। इस समय लक्ष्मी मंदिरों का विशेष तौर पर कायाकल्प होता है और इन्हें रंग-बिरंगी लाइटों की रोशनी से सजाया जाता है। सजावट के इस मामले में रियासत काल के दौरान बनाया गया रतलाम के माणक चौक में स्थित महालक्ष्मी मंदिर बहुत प्रसिद्ध है। इस मंदिर में हर साल सोने चांदी के आभूषणों और नगदी से सजावट की जाती है, जिसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं। बड़ी संख्या में लोग यहां अपने नगदी और आभूषण सजावट के लिए देकर जाते हैं और इन्हें सजाने के बाद व्यक्ति को वापस लौटा दिया जाता है।

इस बार 7 नवंबर तक सामग्री लिए जाने की तारीख निर्धारित की गई थी लेकिन लगातार आ रहे भक्तों को देखते हुए अब गुरुवार तक सामग्री ली जाएगी। इस मंदिर में भारी संख्या में सोना-चांदी के आभूषणों और नगदी से सजावट की जाती है, जिसे देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाते हैं। माता के मंदिर के श्रृंगार के लिए आसपास मौजूद थांदला, रावटी, पीथमपुर समेत गुजरात के दाहोद इलाके से भी भक्त सामग्री पहुंचाते हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।