रतलाम की महिला कॉन्स्टेबल को मिली gender change की अनुमति, गृह विभाग ने जारी किया आदेश

Ratlam’s female constable got permission for gender change : मध्य प्रदेश सरकार ने एक महिला कॉन्स्टेबल को जेंडर बदलकर पुरुष बनने की मंजूरी दे दी है। इसे लेकर सोमवार को गृह विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। रतलाम जिले में पदस्थ महिला कॉन्स्टेबल को सेक्स चेंज कराने की अनुमति दी गई है। प्रदेश में इस तरह का यह दूसरा मामला है।

गृह विभाग की तरफ से जारी आदेश में बताया कि महिला आरक्षक को बचपन से ही जेंडर आइडेंटिटी डिसऑर्डर (gender identity disorder) है। इस बात की पुष्टि दिल्ली के मनोचिकित्सक डॉ. राजीव शर्मा द्वारा की गई है। उनके द्वारा कॉन्स्टेबल को जेंडर परिवर्तन कराने की सलाह दी गई। इसके बाद उसने इस संबंध में विभाग को एक शपथ पत्र और आवेदन दिया। पुलिस मुख्यालय ने ये प्रस्ताव शासन को भेजा और इस बारे में तमाम कानूनी सलाह लेने के बाद सरकार ने उसे लिंग परिवर्तन कराने की अनुमति दे दी है। इस आदेश के बाद अब महिला कॉन्स्टेबल के लिए सर्जरी कराने और सेक्स चेंज करवाने की राह खुल गई है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।