MP News : दिग्विजय सिंह के अल्टीमेटम के आगे झुका जिला प्रशासन, मानी गलती, लिखित में मांगें मानने का आश्वासन

Sagar district administration bowed before Digvijay Singh : सागर जिले में सुरखी के रैपुरा गांव में दलित परिवारों के मकान गिराए जाने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह वहां धरने पर बैठ गए और उनके आगे जिला प्रशासन को भी झुकना पड़ा। दिग्विजय सिंह ने पीड़ितों से मुलाकात के बाद साफ कर दिया था कि जब तक न्याय नहीं मिलेगा, वो यहां से हटेंगे नहीं। उन्होने कहा कि पीड़ितों के लिए उनकी मांग नहीं मानी गई तो वो गुरुवार रात रैपुरा में ही रुकेंगे। वहीं मौके पर कलेक्टर दीपक आर्य, एसपी अभिषेक तिवारी और डीफओ महेंद्र प्रताप सिंह पहुंचे तो दिग्विजय सिंह ने उन्हें भी अपने साथ जमीन पर ही बैठा लिया। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि जब तक प्रशासन लिखित में आश्वासन नहीं देगा, तब तक वो वहां से हटेंगे नहीं। उनके इस अल्टीमेटम के बाद कलेक्टर और डीएफओ ने उनकी मांगें मानने का लिखित में आश्वासन दिया है और इसके बाद दिग्विजय सिंह ने अपना धरना खत्म किया।

पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने मांग की है कि जिनके मकान टूटे हैं उनके जानमाल के नुकसान की भरपाई की जाए। सरकार इन्हें मुआवजा दे। पीड़ितों को प्लॉट दिए जाएं और और प्लाट पर मकान बनाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना से राशि मुहैया कराई जाए। जब तक पुख्ता इंतजाम ना हो जाए तब तक पीड़ितों के रहने के लिए प्रशासन अस्थायी इंतजाम करें। पीड़ित परिवारों के सदस्यों के लिए भोजन पानी की व्यवस्था हो। उन्होने कहा जब तक ये मांगे पूरा करने का आश्वासन लिखित में नही दिया जाता तब तक वे घटना स्थल से नहीं उठेंगे।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।