सागर -“रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव” ने खोले बुंदेलखंड की तरक्की के रास्ते, देखिए कैसे निवेश से बदलेगा प्रदेश

SAGAR NEWS : मध्यप्रदेश के सागर में हुए रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव से भविष्य का बुन्देलखंड, विकसित बुन्देलखंड का सपना साकार होने जा रहा है, सागर रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में 23 हजार 181 करोड़ रूपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए वही भविष्य में 27 हजार 375 लोगों को रोजगार मिलेगा, मुख्यमंत्री ने इस कॉन्क्लेव के परिणाम के रूप में अब बुंदेलखंड में हर संसाधन उपलब्ध, विकास की अपार संभावनाएं बताई है।

’रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव’
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव एवं भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने सागर में आयोजित ’रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव’ का शुक्रवार को शुभारंभ कर संबोधित किया। डॉ. मोहन यादव ने कॉन्क्लेव को संबोधित करते हुए कहा कि भविष्य का बुन्देलखंड, विकसित बुन्देलखंड होगा। प्रदेश में उद्योगों के विकास का कार्य निरंतर जारी रहेगा। छोटे से छोटे उद्यमी की सहायता के लिए भी राज्य सरकार पूर्ण सहयोग प्रदान करेगी। केन-बेतवा परियोजना के क्रियान्वयन से बुन्देलखंड के ढाई लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई क्षमता की वृद्धि होगी, जिससे बुन्देलखंड क्षेत्र का स्वरूप बदल जायेगा। सागर में एयरपोर्ट का निर्माण होगा। इससे एविएशन क्षेत्र में संभावनाएं बढ़ेगी। प्रदेश के कई स्थानों पर विमानन की गतिविधियों के लिए केन्द्र सरकार का पूर्ण सहयोग मिल रहा है, इससे रोजगार भी बढेगा। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने कॉन्क्लेव को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की पहल पर प्रदेश में जिस तरह से रीजनल कान्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है, उनमें संपूर्ण मध्यप्रदेश के विकास का विजन दिखाई दे रहा है। विकास के इस विजन में बुंदेलखंड भी शामिल है, जो लंबे समय से विकास की संभावनाओं को तलाश रहा है।

सागर में डेटा सेंटर का संचालन महत्वपूर्ण उपलब्धि
मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि बड़े पैमाने पर निवेश से स्थानीय व्यापार को प्रोत्साहन मिलता है। इस कॉन्क्लेव से पूरा संभाग लाभान्वित होगा। संभाग के सभी जिलों में उद्योग तथा व्यापारिक गतिविधियां प्रारंभ होंगी। बीना में कई इकाइयां आएंगी। साथ ही 120 करोड़ की लागत से पेट्रोलियम क्षेत्र में भी निवेश हो रहा है। प्रदेश में सागर में चलने वाले डेटा सेंटर की स्थापना महत्वपूर्ण कदम है। यह 1700 करोड़ का निवेश है और इससे लगभग एक हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि नये 6 लेन और 4 लेन मार्गों का लाभ भी बुन्देलखंड क्षेत्र को प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि नवकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में भी निवेश आ रहा है। कृषि और पशुपालन क्षेत्र में सरकार सहयोग प्रदान कर गतिविधियों को प्रोत्साहित कर रही है। खनिज क्षेत्र में भी बुन्देलखंड सहित संपूर्ण प्रदेश में प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

बीड़ी तथा अगरबत्ती सहित अन्य स्थानीय गतिविधियों को किया जायेगा प्रोत्साहित
मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि बुन्देलखंड ने कला, संस्कृति, वीरता से इतिहास में अपना स्थान बनाया है। इस क्षेत्र में चांदी का कार्य करने वालों, बीड़ी तथा अगरबत्ती उद्योग से जुड़े लोगों को पूर्ण सहयोग प्रदान किया जायेगा। सागर में चांदी से जुड़ी गतिविधियों को प्रोत्साहित करने क्लस्टर विकसित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि संभागीय कॉन्क्लेव से स्थानीय स्तर पर नई इकाइयों की स्थापना के लिए अनुकूल वातावरण बन रहा है। क्षेत्रीय इंडस्ट्री कॉन्क्लेव से स्थानीय गतिविधियों के साथ प्रदेश स्तर पर महत्व रखने वाले उद्योगों की स्थापना को भी गति देने में मदद मिल रही है।

6 जिलों में आरंभ हुए इन्वेस्टमेंट फेसिलिटेशन सेंटर
मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने आरआईसी सागर के शुभारंभ अवसर पर मध्यप्रदेश में औद्योगिक निवेश के अवसरों पर केन्द्रित लघु फिल्म एडवांटेज एमपी का प्रदर्शन किया। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने एमपीआईडीसी के सागर स्थित क्षेत्रीय कार्यालय का वर्चुअल भूमि-पूजन किया। उन्होंने सागर संभाग के 6 जिलों सागर, पन्ना, टीकमगढ़, निवाड़ी, छतरपुर और दमोह में इन्वेस्टमेंट फेसिलिटेशन सेंटर और संभागीय मुख्यालय में एमपीआईडीसी के रीजनल ऑफिस का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने इसके साथ ही कोयंबटूर (तमिलनाडू) में एमपीआईडीसी के कार्यालय का भी वर्चुअल शुभारंभ किया। इस अवसर पर औद्योगिक क्षेत्र से सिंधगवां की जलापूर्ति के लिए नगर निगम सागर और  एमपीआईडीसी के मध्य ट्रीटेड वाटर प्रदाय के लिए एमओयू का संपादन भी हुआ। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने 96 औद्योगिक इकाइयों के आशय-पत्र जारी किए। इन इकाइयों को 240 एकड़ भूमि आवंटित की जाना है। इससे 1 हजार 560 करोड़ का पूंजी निवेश एवं 5 हजार 900 से अधिक व्यक्तियों को रोजगार प्रदाय किया जाना प्रस्तावित है।

विजेताओं को पुरस्कार

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने जनसंपर्क विभाग द्वारा हिन्दी में प्रकाशित मध्यप्रदेश संदेश के अंग्रेजी संस्करण का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने बुंदेलखंड इनोवेशन चैलेंज (हैकाथॉन) के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए। मुख्यमंत्री डॉ. यादव के प्रयासों की निवेशकों ने सराहना की।

बुंदेलखंड को मिलेगी यह सुविधा 

पेसिफिक मेटा-स्टील द्वारा निवाड़ी में 3200 करोड़ की लागत से इंटीग्रेटेड स्टील प्लांट लगेगा। इससे 10 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा और प्रतिवर्ष लगभग 1 हजार करोड़ का राजस्व भी शासन को प्राप्त होगा। बंसल समूह 1350 करोड़ रूपये का निवेश करेगा। सागर में किडनी प्रत्यारोपण की सुविधा समूह द्वारा प्रारंभ की गई है। प्रदेश में 4 सुपर स्पेशियेलिटी हॉस्पीटल, एक पांच सितारा होटल और ऊर्जा क्षेत्र में 1350 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव दिया। सागर ग्रुप की डाईग एण्ड प्रोसेसिंग क्षेत्र में लगभग 1400 करोड़ के निवेश की योजना है। भोपाल के पास तामोट में उनकी इकाइयां कार्य कर रही हैं। टेक्सटाईल क्षेत्र में नए निवेश के प्रयास सागर ग्रुप कर रहा है। शिक्षा, स्वास्थ्य, रोटी, कपड़ा, मकान सभी क्षेत्रों में ग्रुप कार्य कर रहा हैं। उनके समूह की डाईंग एण्ड प्रोसेसिंग क्षेत्र में लगभग 1400 करोड़ रूपये के निवेश की योजना है, इससे रोजगार के अवसर निर्मित होंगे।

हम सब मिलकर बुंदेलखंड को विकास के रास्ते पर आगे बढ़ाएंगे-  विष्णुदत्त शर्मा
भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा ने रीजनल कान्क्लेव को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की पहल पर प्रदेश में जिस तरह से रीजनल कान्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है, उनमें संपूर्ण मध्यप्रदेश के विकास का विजन दिखाई दे रहा है। विकास के इस विजन में बुंदेलखंड भी शामिल है, जो लंबे समय से विकास की संभावनाओं को तलाश रहा है। प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि बुंदेलखंड की जनता ने भारतीय जनता पार्टी को प्रचंड आशीर्वाद दिया है और जनता के उस प्रचंड आशीर्वाद को अपने एजेंडे में लेकर बुंदेलखंड के विकास के लिए प्रतिबद्ध मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने आज इस रीजनल कान्क्लेव का आयोजन किया है। प्रदेश अध्यक्ष श्री शर्मा ने कहा कि मैं बुंदेलखंड की जनता की ओर से मुख्यमंत्री जी एवं सभी अतिथियों का स्वागत करता हूं और हम सब मिलकर इस कान्क्लेव के माध्यम से बुंदेलखंड को विकास के रास्ते पर आगे बढ़ाने का प्रयास करेंगे।

बुंदेलखंड में हर संसाधन उपलब्ध, विकास की अपार संभावनाएं
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि बुंदेलखंड मध्यप्रदेश का ऐसा क्षेत्र है, जहां हर तरह के खनिज उपलब्ध हैं और पर्यटन उद्योग के लिए आधार भी है। यहां हीरे भी मिलते हैं और अब तो पन्ना में नेचुरल गैस भी मिली है। श्री शर्मा ने कहा कि बुंदेलखंड में इतनी प्रचुर मात्रा में रॉ मटीरियल उपलब्ध है कि यह देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है। बुंदेलखंड का खजुराहो वर्ल्ड हैरिटेज साइट है और आईकॉनिक सिटीज में शामिल है। मध्यप्रदेश को फिल्म उद्योग से जुड़े लोग पसंद कर रहे हैं। खजुराहो को राष्ट्रीय स्तर पर फिल्म सिटी के रूप में विकसित करने का प्रयास हमारी सरकार कर रही है। सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि बुदेलखंड में इन्फ्रास्ट्रक्चर भी है, मैन पॉवर भी है और रॉ मटीरियल भी है। इस क्षेत्र के विकास की प्लानिंग और उद्योगों से जुड़े लोगों को अवसर देने का काम हमारे मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव जी कर रहे हैं। श्री शर्मा ने कॉन्क्लेव के माध्यम से अवसर तलाश रहे उद्योगपति, युवा उद्यमियों से कहा कि बुंदेलखंड में आत्मीयता है और यहां के लोगों में एक आत्मीय भाव है, जो इस क्षेत्र के विकास को गति प्रदान करेगा।

 

 

 


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News