Sharda Lok: मैहर में होगा ‘मां शारदा लोक’ का निर्माण, यहां गिरा था माता सती का हार

Sharda Lok

Sharda Lok: उज्जैन में महाकाल लोक का निर्माण होने के बाद प्रदेश के अन्य जिलों में भी अलग अलग लोक बनाए जाने की तैयारी की जा रही है। खेड़ापति हनुमान लोक के बाद अब नवगठित जिले मैहर में भी मां शारदा लोक बनाया जाएगा। यहां पर मां शारदा का एक बहुत प्रसिद्ध मंदिर है, जिसके आसपास इस लोक का निर्माण होगा।

भव्यता से होगा निर्माण

बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बीते दिन अपनी पत्नी के साथ मां शारदा के दरबार में मत्था टेकने के लिए पहुंचे यहां पर उन्होंने महाकाल लोक की तर्ज पर शारदा लोक बनाने का ऐलान किया। उन्होंने यहां भूमिपूजन भी संपन्न कर दिया है। इस दौरान सीएम ने नवगठित जिले की पहली कलेक्टर रानी बॉटेड और एसपी सुधीर अग्रवाल को कार्यभार भी सौंपा। लोक बनाने की घोषणा होने के बाद अब जल्द से जल्द सरकारी जमीन का चुनाव कर प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा काम शुरू कर दिया गया है।

शक्तिपीठों में से एक

मैहर में मौजूद मां शारदा का मंदिर विश्व धर्म प्रसिद्ध है क्योंकि इसकी गिनती 52 शक्तिपीठों में होती है। यह मंदिर त्रिकूट पर्वत की ऊंची चोटी पर स्थित है जहां सीढ़ियों के जरिए पहुंचा जा सकता है और रोपवे की मदद से भी दर्शनार्थी ऊपर तक जा सकते हैं। त्रिकूट पर्वत पर विराजमान मां शारदा के मंदिर प्रांगण में अन्य देवी देवताओं की मूर्तियां भी स्थापित है। इस पर्वत के आसपास खूबसूरत पहाड़ और हरियाली देखने को मिलती है।

गिरा था माता का हार

मान्यताओं के मुताबिक माता सती के अंग जहां-जहां गिरे थे वहां शक्तिपीठों का निर्माण हुआ था। मां शारदा के इस धाम में माता सती का हार गिरा था। यही कारण है कि इसे शक्तिपीठ के तौर पर पूजा जाता है। अब यहां भव्य शारदा लोक बनाया जाएगा, जो भक्तों के आकर्षण का केंद्र रहेगा।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News