हवाई दौरे पर सिंधिया, बोले हालातों से निपटने के लिए 3 चरणों में चलाया जाएगा राहत कार्यक्रम

अशोक नगर, हितेंद्र बुधौलिया। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (jyotiraditya scindia) ने आज रविवार को बाढ़ से प्रभावित अशोक नगर जिले (ashok nagar district ) का हवाई दौरा किया। दौरे के बाद उन्होंने अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की।  बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए श्री सिंधिया ने कहा कि संभाग स्तर पर एक मॉनिटरिंग सेंटर बनाया जाएगा और तीन चरणों में गुना अशोकनगर, श्योपुर सहित पूरे ग्वालियर संभाग में बाढ़ से हुए नुकसान पर राहत कार्य शुरू किए जाएंगे। सिंधिया के साथ जिले के प्रभारी मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया एवं पीएचई मंत्री बृजेंद्र सिंह यादव मौजूद रहे। इसके अलावा बैठक में क्षेत्रीय विधायक जजपाल सिंह जज्जी,कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक भी उपस्थित थे।

मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा कि 50 -60 वर्षों में ऐसी बारिश पहले कभी नहीं हुई है। इस बार उत्तरी मध्य प्रदेश के इस इलाके में बारिश ने भारी तबाही मचाई है। उसमें भी श्योपुर, गुना और अशोक नगर तीनो जिलों में बहुत ज्यादा हालत खराब है। सिंधिया का कहना है इन जिलों में हुई भारी बारिश का असर ग्वालियर, दतिया भिंड आदि संभाग के दूसरे जिलों में भी देखने को मिला है। उनका कहना है कि बाढ़ के बाद के हालात से निपटने के लिए कमिश्नर स्तर के अधिकारियों के साथ उनकी बैठक हुई है। पूरे संभाग के लिए एक डिजास्टर प्लान तैयार किया है। जिसे तीन भागों में बांटा जाएगा।  सिंधिया ने बताया की तय किया गया है कि जितने भी नदी, तालाब एवं दूसरे जल स्रोत हैं  उनके जलस्तर का हर 2 घंटे में मापन एवं मौसम का पूर्वानुमान एक डैश बोर्ड पर हर जिले में एवं ग्वालियर संभाग में होगा। इस आधार पर संभावित खतरे पर पहले से तैयारियां की जा सकेगी।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....