शहडोल जिले की शिक्षा व्यवस्था पर सवाल करने वाली तस्वीरें आई सामने, बदहाली में पढ़ने को मजबूर छात्र

पुराने विद्यालय की बात करें तो यहां पर एक ही कमरे में कक्षा 1 से लेकर 5 तक के बच्चों को पढ़ाया जाता है। बच्चों को मिलने वाला मध्याह्न भोजन भी बाहर ही बनाया जाता है।

Shahdol News : मध्य प्रदेश के शहडोल जिले से इस वक्त की बड़ी खबर सामने आई है, जहां शिक्षा व्यवस्था पर सवाल करने वाली कुछ तस्वीरें सामने आ रही हैं। दरअसल, स्कूल में चार कमरे होने के बावजूद बच्चे यहां बदहाली के बीच पढ़ने को मजबूर हो रहे हैं। उन्हें काफी ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसी कारण यहां पर शिक्षा व्यवस्था का हालत बद से बदतर हो चुका है। आइए विस्तार से जानें यहां…

कुआं गांव का मामला

दरअसल, मामला कुआं गांव का है जोकि जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिभा मिश्रा का ग्रह ग्राम है। इसके बावजूद, सोनवर्षा, सूर्यनगर प्राथमिक विद्यालय की शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठ रहे हैं। बता दें कि यहां कुछ समय पहले ही नई बिल्डिंग बनवाई गई है, लेकिन इसका कार्य पूरा नहीं हुआ है। इसमें ना तो दरवाजा है और ना ही खिड़की है। इसके बनने के बाद से ही यह गाय और भैंसों का आवास बन चुका है। इस कारण यहां हमेशा गंदगी भी रहती है।

बच्चों को होती है समस्या

वहीं, पुराने विद्यालय की बात करें तो यहां पर एक ही कमरे में कक्षा 1 से लेकर 5 तक के बच्चों को पढ़ाया जाता है। बच्चों को मिलने वाला मध्याह्न भोजन भी बाहर ही बनाया जाता है, क्योंकि यहां के किचन सेट में भी गाय और भैंसों को पनाह दी गई है। इसके अलावा, शौचालय जर्जर हालत में है, जिससे बच्चों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जिस जगह गाय और भैंस रहते हैं, कई बार तो उसी के बाहर बच्चों को पढ़ाया जाता है।

राहुल सिंह राणा, शहडोल


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News