प्रधानमंत्री मोदी 1 जुलाई को आएंगे शहडोल, देशी अंदाज में होगा स्वागत, कोदो भात, कुटकी खीर और मोटे अनाज का लेंगे आनंद, प्रशासन ने की तैयारियां

Amit Sengar
Updated on -
Rozgar mela

Shahdol News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब 1 जुलाई को शहडोल के लालपुर आ रहे हैं। इसके लिए राज्य सरकार ने कमर कस ली है। 27 जून को कार्यक्रम रद्द होने के बाद सभी व्यवस्थाओं को और चाक चौबंद कर लिया गया है। SPG ने लालपुर में सभा स्थल और पकरिया में कार्यक्रम स्थल को अपने कब्जे में ले लिया है। प्रधानमंत्री मोदी यहां विभिन्‍न कार्यक्रमों में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्तर पर सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन की लॉन्चिंग और पीवीसी आयुष्मान कार्डों के वितरण का शुभारंभ भी करेंगे। वहीं जिले की स्थानीय जनजातीय, संस्कृति एवं परंपराओं से अवगत होंगे। प्रधानमंत्री मोदी खटिया पर बैठकर देशी अंदाज में जनजातीय समाज के लोगों, फुटबॉल क्रांति के अंतर्गत खिलाड़ियों, स्व सहायता समूह की लखपति दीदियों तथा अन्य लोगों से संवाद करेंगे।

बता दें कि एक जुलाई 2023 का दिन शहडोल जिले के लिए बहुत ही ऐतिहासिक होगा। ऐसा पहली बार होगा जब प्रधानमंत्री देशी अंदाज में जनजातीय समुदाय के साथ जमीन पर बैठकर कोदो भात- कुटकी खीर का आनंद लेंगे। कार्यक्रम में पूरी व्यवस्था को भारतीय परंपरा एवं संस्कृति के अनुसार तैयार जा रहा है। प्रधानमंत्री के भोज में मोटा अनाज (मिलेट) को विशेष प्राथमिकता दी जा रही है।

सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन का करेंगे शुभारंभ

प्रधानमंत्री मोदी शहडोल में राष्ट्रीय स्तर पर सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन 2047 का भी शुभारंभ करेंगे। कार्यक्रम में केन्द्र सरकार के स्वास्थ्य, जनजातीय कार्य, आयुष मंत्रालय और देश के 17 राज्यों के प्रतिनिधि ऑनलाइन शामिल होंगे। कार्यक्रम में प्रदेश के 20 जनजातीय बहुल जिलों के 89 विकास खण्ड के करीब 3 हजार हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर्स के 2 लाख से अधिक हितग्राहियों को सिकल सेल जेनेटिक काउन्सलिंग कार्ड का वर्चुअली वितरण किया जाएगा। इन कार्डों में सिकल सेल एनीमिया के परीक्षण के बाद उसकी रिपोर्ट होगी। प्रधानमंत्री मोदी सिकल सेल ऑपरेशन गाइड-लाइन का अनावरण, नेशनल सिकल सेल पोर्टल एवं डेश बोर्ड का भी शुभारंभ करेंगे। सिकल सेल मेनुअल का भी अनावरण होगा। कार्यक्रम का प्रदेश के 25 हजार 500 से अधिक स्थानों पर सीधा प्रसारण होगा। इनमें प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के साथ सिविल अस्पताल, जिला अस्पताल, हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर, चिकित्सा महाविद्यालय, शहरी स्थानीय निकाय और नगर निगम मुख्यालय शामिल हैं। कार्यक्रम में प्रदेश में सिकल सेल एनीमिया के उन्मूलन संबंधी फिल्म का प्रदर्शन होगा। प्रधानमंत्री, ग्रामीणों एवं जन-प्रतिनिधियों से सीधा संवाद करेंगे और सामूहिक भोज में भी शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री मोदी 1 जुलाई को आएंगे शहडोल, देशी अंदाज में होगा स्वागत, कोदो भात, कुटकी खीर और मोटे अनाज का लेंगे आनंद, प्रशासन ने की तैयारियां

पीवीसी आयुष्मान कार्ड का वितरण

प्रधानमंत्री मोदी शहडोल में पीवीसी आयुष्मान कार्ड वितरण योजना का शुभारंभ करेंगे। देश में पहली बार प्रदेश में 3 करोड़ 57 लाख आयुष्मान हितग्राहियों को डिजिटल आयुष्मान कार्ड का वितरण किया जा रहा है। प्रधानमंत्री द्वारा योजना के शुभारंभ के बाद ग्राम पंचायत और नगरीय निकाय स्तर पर जन-प्रतिनिधियों की उपस्थिति में पीवीसी आयुष्मान कार्ड वितरित किए जाएंगे। इसके लिए पंचायत स्तर पर आयुष्मान ग्राम सभा होगी, जिसमें आयुष्मान हितग्राहियों के नाम पढ़े जाएंगे। नगरीय निकायों में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के लाइव प्रसारण की व्यवस्था की गई है।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News