Shiv Navratri Ujjain : महाकाल में शुरू शिवनवरात्रि का उत्सव, बाबा को चंदन का उबटन लगाकर बनाया दूल्हा

Shiv Navratri Ujjain

Shiv Navratri Ujjain : महाशिवरात्रि के पर्व को लेकर लोगों में काफी ज्यादा उत्साह देखने को मिल रहा है। इस पर्व की तैयारी उज्जैन शहर में जोरों शोरों से की जा रही है। वहीं आज से महाकालेश्वर मंदिर में शिव नवरात्रि का उत्सव भी शुरू हो गया है। बताया जा रहा है कि आज दोपहर 2:00 बजे महाकाल की भोग आरती के बाद 3:00 बजे संध्या पूजा की जाएगी। उसके बाद महाकाल बाबा को नवीन वस्त्र पहनाए जाएंगे।

बाबा को बनाया दूल्हा –

आज सुबह पुजारियों ने बाबा की पूजा कर चंदन का उबटन लगाकर उन्हें दूल्हा बनाया है। उसके बाद नवीन वस्त्र धारण कराकर उनकी आरती की गई। आज से 9 दिनों तक बाबा महाकाल को अलग-अलग स्वरूप में श्रंगार कर सजाया जाएगा। खास बात यह है कि आज सब नवरात्रि के पहले दिन ही बाबा महाकाल को सोला दुपट्टा और जलधारी पर मेखला धारण कराने के साथ रजत आभूषण से श्रंगार किया गया। आज 11 ब्राह्मण द्वारा बाबा का अभिषेक किया गया।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।