कोरोना गाइडलाइन का अपने-अपने क्षेत्रों में शत-प्रतिशत पालन सुनिश्चित करें- सिंगरौली कलेक्टर

सिंगरौली (Singrauli) जिला कलेक्टर राजीव रंजन मीणा के अध्यक्षता मे अनलॉक (unlock) के दौरान कोरोना संक्रमण (Corona infection) के रोकथाम हेतु बैठक हुई।

सिंगरौली, राघवेन्द्र सिंह गहरवार। सिंगरौली (Singrauli) जिला कलेक्टर राजीव रंजन मीणा के अध्यक्षता मे अनलॉक (unlock) के दौरान कोरोना संक्रमण (Corona infection) के रोकथाम हेतु बैठक हुई। जिसमें जिले के अधिकारियों के साथ आवश्यक निर्देश दिये गये। उन्होने कहा कि लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान जिले के सभी विभागो के अधिकारियों के साथ-साथ स्वास्थ्य अमला आर.आर.टी. दल के अधिकारियों कर्मचारियो के द्वारा संक्रमण को रोकने मे लगातार 24 घण्टे तक 2 माह तक जो मेहनत की गयी है। उसका परिणाम है कि आज हमारे जिले मे संक्रमण की दर न्यूनतम हो गयी है और इसके लिये सभी बधाई के पात्र है ।

यह भी पढ़ें…गुना : मधुसूदनगढ़ थाना पुलिस की कार्रवाई, 50 हजार के गांजे के साथ एक तस्कर गिरफ्तार

कलेक्टर ने कहा कि जिले मे 1 जून से अनलॉक की प्रक्रिया प्रारंभ हो रही है। कोरोना संक्रमण की चैन को तोड़ने मे लगे सभी अधिकारी-कर्मचारी आगे भी अपने-अपने क्षेत्रों में कार्य करें। वहीं संक्रमण को रोकने के लिये शासन द्वारा जारी गाइडलाइन (Guideline) का अपने-अपने क्षेत्रों में शत-प्रतिशत पालन कराये। जो भी ग्राम या वार्ड अभी भी रेड जोन में है इन स्थानो पर किसी भी प्रकार की गतिविधियां चालू न होने पाये। साथ ही पूर्व के भांति रेड जोन की लगातार निगरानी करे। उन्होने कहा कि संक्रमण आगे न बढ़े इसके लिये जरूरी है कि शासन द्वारा जारी गाइडलाइन का शत-प्रतिशत पालन कराया जाये और उन्होने निर्देश दिया कि यदि गांव या वार्ड मे एक भी पॉजिटिव केस मिले तो उस स्थान को माइक्रो कंटेनमेंट जोन (micro containment zone) बनाये।

यह भी पढ़ें…तंत्र-मंत्र से पुराने नोटों को नए में बदलने की बना रहे थे योजना, पांच गिरफ्तार

शादी-विवाह समारोह में दोनों पक्षों से 10-10 व्यक्तियो की सूची प्राप्त करे। दोनों पक्षों को मिलाकर 20 से अधिक व्यक्ति कार्यक्रम में शामिल न रहे। वहीं विवाह के दौरान समारोह की वीडियो ग्राफी कराये। समारोह प्रातः 6 बजे से रात्रि 10 बजे के पूर्व पूर्ण कराया जाये और निर्देश दिया कि चाहे छोटी दुकान हो या बड़ी दुकान 6 से अधिक व्यक्तियो के एकात्रित होने पर रोक रहेगी। दुकानो पर सामाजिक दूरी के नियमो का पालन कराये और वही मास्क लगाकर आने वालो को ही दुकानदार सामानो की बिक्री करे। यदि कोई दुकानदार नियमो का पालन नहीं करता है तो उसकी दुकान को सील करे। सीमाओ पर बनाये गये चेक पोस्टों पर बाहर से आने वाले व्यक्तियो पर निगरानी रखे। उनकी जांच कराये और उन्हें 7 दिनों तक क्वारेन्टाइन कराये। कलेक्टर ने निर्देश दिया कि मोटरसाइकिल पर एक ही व्यक्ति के चलने की अनुमति होगी। आटो में दो व्यक्तियो को बैठने की अनुमति होगी। और इसके अलावा भी कलेक्टर के द्वारा उपस्थित अधिकारियो को संक्रमण आगे न बढ़े और इसके रोकथाम के लिये आवश्यक निर्देश दिये गये।