Singrauli News : सड़कों पर बिखरी एनटीपीसी की राख, राहगीर हो रहे परेशान, प्रदूषण से बीमार हो रहे लोग, प्रशासन बेखबर

Singrauli News : एनटीपीसी से निकलने वाली राख (फ्लाई ऐश) का परिवहन इन दिनों सिंगरौलीवासियों के लिए मुसीबत का सबब बनता जा रहा है। नियम तो तमाम है परन्तु उन नियमों को दरकिनार कर राख परिवहन हो रहा है जिसका खामियाजा यहां के रहवासियों को भुगतना करना पड़ रहा है। हैवी वाहनों से रात भर मनमाने तरीके से राख का परिवहन किया जाता है जिसका जीता जागता उदाहरण सुबह देखने को मिलता है जब सुबह राख पूरी सड़क पर पसरी हुई दिखती है।

यह है पूरा मामला

बता दें कि एनटीपीसी के ऐसडाईक बलियरी से राखड़ का परिवहन बरगवॉ क्षेत्र के साथ-साथ अन्य जगह में किया जा रहा है। इसकी मॉनीटरिंग एनटीपीसी विंध्याचल का प्रबंधन कर रहा है। किन्तु एनटीपीसी प्रबंधन एवं ट्रांसपोर्टर के घोर लापरवाही का खामियाजा बैढऩ शहरवासियों को भुगतना पड़ रहा है। आलम यह है कि बलियरी से लेकर बैढऩ, ताली बिलौजी होते हुए कचनी, परसौना तक जगह-जगह राखड़ सड़कों पर फैला रहता है। शुक्रवार की सुबह हद तब हो गयी जब शहर के लोग बाग मार्निंग वाक् पर निकले हुये थे और बैढऩ शहर के सड़कों पर भारी मात्रा में राखड़ देख चिंता जाहिर करने लगे। जिला प्रशासन इन पर कार्रवाई क्यों नहीं कर रहा है? इधर यह भी बताया गया कि यह दिनचर्या में आ रहा है जो भविष्य के लिये अच्छे संकेत नहीं हैं। सड़क में कितना भी झाडूू़ लगाये दोपहर के समय यदि धूप खिली तो हवाओं के साथ राखड़ को उडऩे से कोई नहीं रोक पायेगा।फिलहाल जिला मुख्यालय बैढऩ में कोयले के डस्ट के बाद अब तापीय बिजली परियोजनाओं से निकलने वाले धूओं के साथ राखड़ के डस्ट से भी सामना कर लडऩा पड़ेेगा। यह सब जिला प्रशासन का एनटीपीसी प्रबंधन पर दरियादिली का नतीजा है। जिसको लेकर अब पर्यावरण प्रदूषण का और खतरा मडऱाता दिख रहा है।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”