State Forest Service Examination 2020 : 111 पदों पर होगी ऑफिसर्स की भर्ती, नोटिफिकेशन जारी

MPPSC ने स्टेट फॉरेस्ट सर्विस परीक्षा 2020 (State Forest Service Examination 2020) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। कुल 111 पदों पर भर्ती होनी है, जिसके लिए आवेदन करने की प्रक्रिया 11 जनवरी से शुरू हो जाएंगी।

सरकारी नौकरी

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (Madhya Pradesh Public Service Commission) ने स्टेट फॉरेस्ट सर्विस परीक्षा 2020 (State Forest Service Examination 2020) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इच्छुक उम्मीदवार नोटिफिकेशन के जरिए परीक्षा की जानकारी ले सकता है। स्टेट फॉरेस्ट सर्विस परीक्षा 2020 (State Forest Service Examination 2020) के लिए उम्मीदवार 11 जनवरी से आवेदन कर सकेंगे। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार Official website – mppsc.nic.in, mppsc.com या mponline.gov.in पर जाकर इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही परीक्षा के लिए आवेदन भी कर सकते है।

फॉरेस्‍ट रेंजर पदों के उम्‍मीदवारों की सैलरी 36,200 से 1,14,800 रुपए तक होगी। वहीं असिस्‍टेंट फॉरेस्‍ट ऑफिसर पदों पर च‍यनित हुए उम्‍मीदवारों की मासिक सैलरी 56,100 से 1,77,500 रुपए होगी। बाकि अन्‍य सभी जरूरी जानकारियां उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन में देख सकते हैं

बता दें कि कुल 111 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा होनी है। जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया (Application Process) 11 जनवरी, 2021 से शुरू होंगी, जिसकी अंतिम तारीख 10 फरवरी, 2021 है। स्टेट फॉरेस्ट सर्विस परीक्षा 2020 (State Forest Service Examination 2020) का आयोजन 11 अप्रैल, 2021 रविवार को किया जाएगा।

  • पदों की संख्या- 111 पद
  • सहायक वन संरक्षक (Assistant forest guard) – 06 पद
  • वन क्षेत्रपाल (Forest ranger) – 105 पद

परीक्षा के लिए योग्यता

वहीं अगर उम्मीदवारों की योग्यता (Merit of candidates) की बात की जाए, तो सहायक वन संरक्षक (Assistant forest guard) के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, प्राणिशास्त्र, भू-विज्ञान, गणित, सांख्यिकी, कृषि, वानिकी, पर्यावरण विज्ञान, पशुचिकित्सा विज्ञान इनमें से किसी भी एक सब्जेक्ट में बैचलर डिग्री अनिवार्य है।

इसके अवाला वन क्षेत्रपाल (Forest ranger) के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से विज्ञान / यांत्रिकी / कृषि विज्ञान / वानिकी में बैचलर डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ ही स्नातक में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, प्राणिशास्त्र, भू-विज्ञान, गणित, सांख्यिकी, कृषि, वानिकी, पर्यावरण विज्ञान इनमें से कोई भी एक सब्जेक्ट अनिवार्य रुप से होना चाहिए।

परीक्षा के लिए आयु सीमा

  • State Forest Service Examination 2020 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 साल होनी चाहिए।
  • सहायक वन संरक्षक (Assistant forest guard) के पदों के लिए अधिकतम आयु 40 साल तय की गई है।
  • वन क्षेत्रपाल (Forest ranger) के पदों के लिए अधिकतम आयु 33 साल है।
  • राज्य के मूल निवासी (Reserve Category Candidates) को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी।

परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क

  • SC, ST और PWD उम्मीदवारों के लिए- 250 रुपए
  • अनारक्षित (Unreserved) और अन्य के लिए – 500 रुपए निर्धारित की गई है।

State Forest Service के लिए चयन प्रक्रिया

MPPSC की चयन प्रक्रिया (Selection Process) की तरह ही इस परीक्षा में शामिल उम्मीदवारों का चयन प्रीलिम्स परीक्षा (Prelims exam), मेंस परीक्षा (Mains exam) और इंटरव्यू (Interview) के रिजल्ट के आधार पर किया जाएगा। बता दें कि सहायक वन संरक्षक (Assistant forest guard) और वन क्षेत्रपाल (Forest ranger) पद के लिए प्रीलिम्स परीक्षा, राज्य सेवा प्रीलिम्स परीक्षा के साथ ही आयोजित की जाएगी। State Service और Forest Service Examination के लिए इच्छुक उम्मीदवार एक ही फॉर्म के जरिए आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए उम्मीदवारों को पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा।

परीक्षा से संबंधित तारीखें

  • ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख – 11 जनवरी, 2021
  • ऑनलाइन आवेदन और फीस जमा करने का अंतिम तारीख – 10 फरवरी, 2021
  • परीक्षा फॉर्म में सुधार की तारीख – 15 से 12 जनवरी, 2021
  • एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख – 06 से 10 अप्रैल, 2021
  • प्रीलिम्स परीक्षा की तारीख – 11 अप्रैल, 2021