Gwalior की जनता पर टैक्स का बोझ, कांग्रेस ने किया बजट का विरोध, दी आंदोलन की चेतावनी

उन्होंने कहा कि चुनाव कभी भी हो बकरे की मां कब तक खैर मनाएगी? प्रदेश की जनता अबकी बार समय आने पर नगर निगम चुनावों में भाजपा को सबक सिखाकर ही मानेगी।

ग्वालियर

ग्वालियर, अतुल सक्सेना।  ग्वालियर नगर निगम (Gwalior Municipal Corporation) ने वित्तीय वर्ष 2021 -22 का बजट (Budget) पास कर दिया है। ग्वालियर नगर निगम के प्रशासक एवं संभाग आयुक्त आशीष सक्सेना (Gwalior Municipal Corporation Administrator and Divisional Commissioner Ashish Saxena) ने बुधवार की देर शाम वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए लाभ का बजट पास किया नए वित्तीय वर्ष का बजट 1280 करोड़ से अधिक का बनाया गया है। लेकिन ख़ास बात ये है कि ग्वालियर नगर निगम (Gwalior Municipal Corporation) ने अपनी आय बढ़ने के लिए शहर की जनता पर करों का बोच लाद दिया है जिसका विरोध शुरू हो गया है।  कांग्रेस (Congress) ने करों (Tax) में की गई बेतहाशा वृद्धि और जनता पर लगाए गए नए कर (Tax) का विरोध किया है और आंदोलन की चेतावनी दी है।

ग्वालियर नगर निगम (Gwalior Municipal Corporation) ने अपने बजट में इस साल 98,13,800 करोड़ रुपये के लाभ का अनुमान लगाया है। बजट में शहरवासियों को ई रिक्शा , सड़कों को डस्ट फ्री, गौशाला में गोबर से बिजली रूपसिंह स्टेडियम के पास नई नाइट चौपाटी के सब्ज बाग़ दिखाए हैं

इस वित्तीय वर्ष में जलकर किया दो गुना, उसके बाद और ज्यादा  

ग्वालियर नगर निगम (Gwalior Municipal Corporation) ने जल कर यानि वाटर टैक्स को साल दर साल बढ़ता हुआ लगाया है। इस साल नगर निगम (Gwalior Municipal Corporation) डबल जलकर वसूलेगी यानि जनता को इस वित्तीय वर्ष में सौ गुना जलकर देना होगा।  अभी तक 150 रुपये प्रतिमाह जलकर लिया जाता था जिसे नगर निगम ने बढ़ाकर 300 रुपये प्रतिमाह कर दिया है, साल 2022- 23  में ये और बढ़कर 450 रुपये प्रतिमाह हो जाएगा इसके अगली साल 2023 -24 में ये 589  रुपये प्रतिमाह हो जाएगा।

ये भी पढ़ें – Dada Saheb Phalke Award से सम्मानित होंगे रजनीकांत, पीएम मोदी और प्रकाश जावड़ेकर ने दी बधाई

मल और सीवर कर, सफाई शुल्क भी लगाया  

ग्वालियर नगर निगम (Gwalior Municipal Corporation) ने इस साल के बजट में मल हुए सीवर कर भी लगाया है जो 60 प्रतिशत देना होगा इसके आलावा डोर टू डोर कचरा कलेक्शन के नाम पर सफाई शुल्क यूजर चार्ज भी लगाया गया है।  गौरतलब है सफाई शुल्क का पहले भी कई बार विरोध हो चुका है और नगर निगम ने इसे वापस भी लिया था लेकिन एक बार फिर नगर निगम ने इसे फिर से लेने की बात बजट में कही है।

कांग्रेस ने किया नए करों का विरोध, दी आंदोलन की चेतावनी  

वरिष्ठ कांग्रेस नेता पूर्व पार्षद एवं जिला कांग्रेस प्रवक्ता आनंद शर्मा ने ग्वालियर नगर निगम के बजट में जनता पर लगाए नए करों और जलकर में की गई बेतहाशा वृद्धि का विरोध किया है। उन्होंने कहा कि नगर निगम चुनावों को हार के भय से जानबूझकर टाल रही भाजपा सरकार द्वारा आने वाले वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट में आम जनता के ऊपर पानी के बिलों में कई जा रही बेतहाशा वृद्धि एवं सीवर कनेक्शन शुल्क, सफाई शुल्क के नाम से लगाए गए नए शुल्क लगाने का कांग्रेस पार्टी कड़ा विरोध करेगी और इसे वापस नहींलिया गे तो आंदोलन करेगी।

ये भी पढ़ें – आम आदमी को मिली बड़ी राहत, मोदी सरकार ने बदला फैसला, इन पर पुरानी दरें लागू

कांग्रेस प्रवक्ता आनंद शर्मा (Congress Spokesperson Anand Sharma) ने कहा कि मध्यप्रदेश की भाजपा सरकार (BJP Government) जानबूझकर कोरोना (Corona) की आड़ में निगम चुनाव नहीं करा रही है और आम जनता के ऊपर नए प्रकार के बेतहाशा कर थोप रही है आज यदि ग्वालियर में किसी भी दल का नगर निगम में परिषद का गठन हो गया होता तो भी मुझे विश्वास है कि कोई भी परिषद इस प्रकार से जलकर में 100 प्रतिशत वृद्धि को स्वीकार नहीं करती किंतु देश में बढ़ती हुई महंगाई, अन्नदाता किसानों पर किये जा रहे अत्याचार एवं कोरोना का भय दिखाकर भाजपा की प्रदेश सरकार द्वारा निगम के चुनावों को बार बार टाला जा रहा है और अब सर्वोच्च न्यायालय में भी अपील करने के नाम पर ओर लंबे समय तक भाजपा द्वारा निगम चुनावों को टालने का षड़यंत्र किया जा रहा है जिसे प्रदेश की जनता भलीभांति समझ रही है. उन्होंने कहा कि चुनाव कभी भी हो बकरे की मां कब तक खैर मनाएगी? प्रदेश की जनता अबकी बार समय आने पर नगर निगम चुनावों में भाजपा को सबक सिखाकर ही मानेगी।

पूर्व पार्षद एवं कांग्रेस प्रवक्ता आनंद शर्मा (Congress Spokesperson Anand Sharma) ने कहा कि वर्तमान में ग्वालियर की जनता को 150 रुपये प्रतिमाह पानी का बिल देना पड़ता था जो नगर निगम अब 100 प्रतिशत बढ़ाकर 300 रुपये प्रतिमाह करने जा रही है और सीवर कनेक्शन शुल्क के नाम से 500 रुपये  एवं फिर 180 रुपये प्रतिमाह की वसूली करने का नए बजट में प्रावधान कर ग्वालियर की जनता की कमर तोड़ने का कार्य किया जा रहा है जिसे जनता कतई बर्दाश्त नहीं करेगी और कांग्रेस पार्टी आम जनता के ऊपर पानी के बिलों में कई गई 100 प्रतिशत वृद्धि एवं नया सीवर शुल्क लगाने का विरोध करेगी।