पीएचडी प्रवेश परीक्षा फर्जीवाड़े के बीच विक्रम यूनिवर्सिटी में एक और धांधली, छात्रों ने किया हंगामा

Diksha Bhanupriy
Published on -

Ujjain News: विक्रम विश्वविद्यालय (Vikram University) में पीएचडी प्रवेश परीक्षा में किए गए फर्जीवाड़े को लेकर हंगामा लगातार जारी है। वहीं अब नियमों के विपरीत कुछ लोगों को लाभ देने की जो कोशिश की गई है उस वजह से शिकायतों का दौर लगातार जारी है। पीएचडी प्रवेश परीक्षा में की गई धांधली की जांच अभी पूरी नहीं हुई है और इसी बीच एक और फर्जीवाड़े का मामला सामने आया है।

इस बात की शिकायत सामने आई है कि इंजीनियरिंग विभाग में एक अतिथि विद्वान को बिना अवकाश स्वीकृति दिए वेतन के साथ आर्थिक लाभ दिया गया है। इस व्यक्ति को पीएचडी कोर्स का विद्यार्थी बता कर नियमों की धज्जियां उड़ाई गई हैं। इस मामले को लेकर छात्रों का कहना है कि इंजीनियरिंग की कोर्स वर्क परीक्षा को स्थगित किया जाना चाहिए। मामला सामने आने के बाद कुलपति ने नियम देखकर कार्रवाई करने की बात कही है।

पीएचडी प्रवेश परीक्षा फर्जीवाड़े के बीच विक्रम यूनिवर्सिटी में एक और धांधली, छात्रों ने किया हंगामा

विक्रम यूनिवर्सिटी में एनएसयूआई के छात्रों ने गुरुवार को जमकर हंगामा मचाया। छात्र नेताओं ने बताया कि इंजीनियरिंग विभाग में जो अतिथि विद्वान है उन्हें अनुचित लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से नियमों की अनदेखी हो रही है। अतिथि विद्वान को बिना किसी अवकाश स्वीकृति के कोर्स वर्क का विद्यार्थी बनाया गया और सैलरी भी दी जा रही है। ये पूरी तरह से नियमों का उल्लंघन है जिस पर कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए।

हंगामा कह रहे विद्यार्थियों का कहना है कि पीएचडी प्रवेश परीक्षा में की गई अनियमितताएं सामने आ चुकी है और इसके लिए विश्वविद्यालय द्वारा जांच समिति भी गठित कर दी गई है। प्रारंभिक तौर पर जांच भी शुरू हो गई है इसीलिए कोर्स वर्क परीक्षा को स्थगित किया जाना चाहिए।

कोर्स वर्क के नियम

विक्रम विश्वविद्यालय के नियमों के मुताबिक पीएचडी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए 7 बिंदु के अनुसार कोर्स वर्क पाठ्यक्रम पूर्णकालिक पाठ्यक्रम होता है। अगर कोई भी शासकीय या अशासकीय सेवा देने वाला अभ्यर्थी यह कोर्स करना चाहता है तो उसे सक्षम अधिकारी से अनापत्ति प्रमाण पत्र अवकाश स्वीकृति के साथ लेना होता है। विश्वविद्यालय में इसी नियम का उल्लंघन किया जा रहा है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News