उज्जैन में बुधवार से शुरू होगा देश का सबसे बड़ा और आधुनिक अन्न क्षेत्र, 27 करोड़ की लागत से हुआ तैयार

Diksha Bhanupriy
Published on -
Hitech Annakshetra

Hitech Annakshetra: बुधवार को महाकाल मंदिर क्षेत्र के पार्किंग एरिया में बने देश के सबसे बड़े और आधुनिक अन्न क्षेत्र का मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लोकार्पण करेंगे। 27 करोड रुपए की लागत से तैयार किए गए इस अन्न क्षेत्र का फिलहाल कुछ काम बाकी है लेकिन अब इसके शुरू होने के बाद लाखों भक्तों को भोजन प्रसादी ग्रहण करने का लाभ मिलेगा।

अन्न क्षेत्र के लोकार्पण के साथ मुख्यमंत्री हरी फाटक पार्किंग की शुरुआत भी करेंगे। यहां पर बिल्डिंग निर्माण और हाईटेक मशीनों को लाने में करोड़ों रुपए खर्च किया गया है। मंदिर समिति द्वारा इसका संचालन किया जाएगा और इसके शुरू होने के बाद रोजाना 1 लाख भक्त भोजन प्रसादी ग्रहण कर सकेंगे।

करोड़ों रुपए आई लागत

जानकारी के मुताबिक इस अन्न क्षेत्र को पूरी तरह से आधुनिक मशीनों से युक्त बनाया गया है। इसके निर्माण में लगभग 22 करोड रुपए बिल्डिंग बनाने में खर्च किए गए हैं और 5 करोड़ की आधुनिक मशीन इंस्टॉल की गई है। जिनकी मदद से आसानी से कम समय में ज्यादा से ज्यादा भक्तों के लिए भोजन तैयार किया जा सकेगा।

सीएम करेंगे लोकार्पण

मंदिर समिति द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस हाईटेक अन्न क्षेत्र का मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधवार 11 बजे लोकार्पण करेंगे। इसके बाद वह हरी फाटक पार्किंग को भी शुरू करेंगे और भक्त निवास की प्लानिंग का जायजा भी करेंगे।

कब खुलेगा अन्न क्षेत्र

जब से उज्जैन में महाकाल लोक का निर्माण किया गया है यहां आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में जबरदस्त इजाफा हुआ है। पहले जहां हजारों की संख्या में भक्त आते थे वह आंकड़ा अब रोजाना एक से डेढ़ लाख तक पहुंच जाता है। मंदिर समिति द्वारा शुरू किए गए इस अन्न क्षेत्र में इन्हीं श्रद्धालुओं को नि:शुल्क भोजन प्रसादी ग्रहण करवाई जाएगी। 40000 वर्ग फीट में फैला यह अन्न क्षेत्र दो मंजिला है, जिसे बुधवार से ही भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News