उज्जैन में बनेगा District Emergency Operating Center, सिंहस्थ 2028 में आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए होगा तैयार

साल 2028 में उज्जैन में सिंहस्थ महाकुंभ का आयोजन होने वाला है। इसी को देखते हुए अब इमरजेंसी ऑपरेटिंग सेंटर तैयार किया जाएगा।

District Emergency Operating Center

District Emergency Operating Center: साल 2028 में उज्जैन में सिंहस्थ का आयोजन होगा। जिसमें करोड़ों की संख्या में श्रद्धालु शामिल होने के लिए पहुंचेंगे। 12 साल में एक बार अवंतिका नगरी में कुंभ का आयोजन होता है। साल 2016 के बाद 2028 में यह मौका पड़ रहा है। जब एक बार फिर देश और दुनिया भर से साधु संत कुंभ मेला में पहुंचेंगे और स्नान करेंगे। इसके अलावा दुनिया भर से जनता यहां धर्म लाभ लेने पहुंचेगी।

सिंहस्थ के दौरान प्रशासन को बड़े स्तर पर व्यवस्थाएं करनी पड़ती है। श्रद्धालुओं की संख्या हजारों नहीं बल्कि करोड़ों में होती है और इतनी भीड़ को संभालने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है। साल 2016 के सिंहस्थ में आंधी तूफान और बारिश की स्थिति बनी थी जिसके चलते मेला क्षेत्र में आपातकालीन परिस्थितियों उत्पन्न हो गई थी। ऐसी स्थिति फिर से निर्मित ना हो इसके लिए इस बार व्यापक स्तर पर इंतजाम किए जाएंगे।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।