सबसे पहले महाकाल के आंगन में मनी दिवाली, अभ्यंग स्नान के बाद लगाया गया अन्नकूट का भोग

Mahakal Diwali Celebration

Mahakal Diwali Celebration : विश्व प्रसिद्ध बाबा महाकाल के दरबार में कोई भी त्यौहार सबसे पहले मनाया जाता है। दीपावली का त्यौहार भी महाकाल के आंगन में सबसे पहले मनाया गया और तड़के भस्म आरती के साथ इसकी शुरुआत हुई। आज पुजारी पहली बार की महिलाओं द्वारा बाबा महाकाल को हल्दी चंदन का उबटन लगाया गया और गर्म जल से स्नान करवाने के बाद सोने चांदी के आभूषणों से श्रृंगार किया गया। बाबा को अन्नकूट का भोग अर्पित कर आरती की गई।

सबसे पहले महाकाल की दिवाली

हिंदू धर्म में आने वाला कोई भी त्यौहार बाबा महाकाल के आंगन में सबसे पहले मनाया जाता है। महाकाल तो वैसे भी उज्जैन के राजा हैं और सबसे पहले कोई भी त्यौहार उन्हीं के दरबार में मनाया जाता है और उसके बाद उनकी प्रजा यानी उज्जैन की जनता त्यौहार मनाती है। होली और राखी की तरह दीपावली का त्यौहार मनाया गया।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।